Photography में Career कैसे बनाएं। Photographer बनने की पूरी जानकारी। Hindi me Full Guide

नमस्कार दोस्तों! Howtosawal के नए लेख मे आपका स्वागत है। दोस्तो आज हम Photography में Career कैसे बनाए और इसके अलग अलग प्रकार के बारे में जानेंगे। अगर आप Photography में Career बनाना चाहते हैं तो यह लेख आपको Photography में Career बनाने में सहायक साबित हो सकती है।

दोस्तों ज्यादातर लोगों को Photography का शौक होता है पर जिनमें Photography के प्रति ज्यादा Passion होता है वह इसी में Career बनाने की दिशा में आगे बढ़ जाते हैं। वैसे बेहतर तकनीक वाले Camera आ जाने से आज हर किसी में Photography का शौक देखा जा रहा है अगर आप भी अच्छे Photo खींचना जानते हैं और Creative सोच के हैं तो Photography के अपने हुनर को और निखार कर इस क्षेत्र में बेहतरीन Career भी बना सकते हैं।

Photographer kaise Bane full Guide hindi me

मेरे एक दोस्त मनीष मिश्रा को Wedding में Photo खींचने का शौक है। Photography की बढ़ती संभावनाओं के बारे में जानने समझने के बाद मनीष ने भी मन बना लिया कि उन्हें इस Field में कुछ कर दिखाना है। बेहद कम समय में आज उन्होंने एक अच्छे Wedding Photographer के तौर पर अपनी पहचान बना ली है।

दरअसल आधुनिक तकनीक वाले Camera के आ जाने से आज Wedding Photography की तरह ही Fashion Photography, Travel Photography, Food Photography, Astro Photography, Auto Photography, Event Photography जैसे कई नए Career Option के रूप में सामने आ गए हैं। आज के समय अपनी तस्वीरों को आप Instagram, YouTube आदि पर डालकर भी देश-दुनिया में शोहरत के साथ साथ खूब पैसे भी कमा सकते हैं।

Jobs के Scope 
(Scope In Photography)


Media, Blogs, Food Portal, Travel, Portals Websites और बड़े-बड़े Fashion Store के आ जाने से Photographer की Market में मांग लगातार बढ़ रही है और आने वाले समय में Photographer की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

संभावनाएं 
(Possibilities In Photography)


अगर हम Photographer की संभावनाओं के बारे मे बात करते हैं तो इसकी संभावनाएं बहुत है आप इस Career Field में आपकी स्थिति कुछ ऐसी होने वाली है जो कि काफी मजेदार है। यह स्थिति ऐसी है कि Play School की Photo Click करते-करते खुद को एक दिन आप कॉन के रेड कॉरपेट पर Photo Click करते पा सकते हैं।

अधिकतर लोग भी यही मानते हैं कि Photographer की Life style बहुत मजेदार होती है, क्योंकि ये आए दिन Celebrates या नामी-गिरामी लोगों से मिलते-जुलते रहते हैं। दूसरों के या Company, Institute के खर्चे पर दुनियाभर में सैर करते हैं। यह सही भी है। इसके अलावा, किसी संस्थान के साथ जुड़कर बच्चों को Photography सिखाना भी एक अच्छा Option हैं। जिससे आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। आप शादी-पार्टी या सांस्कृतिक समारोहों में Photo खींचकर और Studio खोलकर अपना कारोबार भी किया जा सकता है। Freelance Photographer के रूप में जबर्दस्त Scope है और असीम कमाई का मौका भी।

Career ऑप्शंस (Career Option In Photography)


कोई भी Photographer अपनी रुचि के अनुसार ही Photography करना पसंद करता है। Photography में कुछ लोकप्रिय Career ऑप्शंस इस तरह से हैं।

(Fashion Photographer)


यह Glamour की दुनिया से जुड़ा Field है। Fashion Photography में Fashion Events को Cover करने के अलावा Models के Photo Profile भी तैयार किए जाते हैं। तमाम प्रतिष्ठित Designers एवं Fashion हाउसेज अपनी कला को प्रभावी बनाने के लिए Creative Fashion Photographer की मदद लेते हैं। इस तरह इन्हें Models के साथ काम करते हुए Studio और  शोरूम में Designers की एक्सेसरीज के Photo Shoot करने होते हैं। इसके अलावा Fashion Show को Cover करना होता है।

(Traveler Photographer)


Travel Photography करने वाले लोग नई-नई जगहों पर घूमने फिरने का शौक बढ़ने से इस Field का भी आजकल काफी क्रेज है। Travel Photography में किसी खास क्षेत्र के Landscape Photography नई-नई जगहों को Explore करना या किसी नए एंगल से उनकी तस्वीरें खींचने जैसे कार्य शामिल हैं। आमतौर पर Travel Photographer देश दुनिया की सैर कर अलग-अलग प्रकार की तस्वीरें खींचता है और उन्हें Travel बुक प्रकाशकों, ट्रैवेलॉग्स, Travel Portals, मैगजीन और अखबारों को उपलब्ध कराते हैं।

(Food Photographer)


Hospitality Industry, Desi Restaurant, Food Panda, Food Portal जैसे क्षेत्र जिस तेजी से आगे बढ़ रहे , उसे देखते हुए प्रशिक्षित Food Photographer और Stylish के लिए काम के बेहतरीन मौके लगातार सामने आ रहे हैं। अलग-अलग तरह के पकवानों की आकर्षक Photo यही Photographer खींचते हैं, ताकि उन्हें Promote करके पहचान बनाई जा सके।

(Press Photographer)


अखबारों या पत्र-पत्रिकाओं में जो भी Photo छपते , उसे यही लोग खींचते हैं। इनके खींचे गए Photo न्यूज की वैल्यू को और बढ़ा देते हैं। कई बार एक बोलती Photo ही बहुत कुछ कह जाती है और उसके लिए अलग से कुछ लिखने की जरूरत नहीं रह जाती। हर अखबार और पत्रिकाओं में इनकी जरूरत होती है।

(Wedding Photographer)


शादी-ब्याह से लेकर छोटे-बड़े हर आयोजन की आजकल Photography कराई जाती है। लोग भी ऐसे यादगार लम्हों की Photography/Videography कराना पसंद करते , ताकी उन्हें सहेजकर रखा जा सके। Photography में तुरंत पैसा कमाने के लिए यह सबसे अच्छा Field माना जाता है।

(Wild life Photographer)


यह Adventure के साथ-साथ टाइम टेकिंग Field है। लेकिन जिन्हें जोखिम लेना,घने जंगलों के बीच पशु-पक्षियों की Photo खींचना अच्छा लगता है उनके लिए यह बेहतर Field हो सकता है। घर और ऑफिसों में लगाने के लिए आजकल लोग ऐसी तस्वीरें काफी पसंद करते हैं। आगे चलकर डाक्यूमेंट्री निर्माता भी बन सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता (Qualifications for become a Photographer)


Photography क्षेत्र में Career बनाने के लिए शॉर्ट टर्म और डिप्लोमा से लेकर डिग्री कोर्स तक संचालित हो रहे हैं। इसे आप 10वीं और 12वीं के बाद कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म कोर्स जहां दो माह, तीन माह और छह माह की अवधि के हैं, वहीं डिप्लोमा कोर्स एक साल और डिग्री कोर्स तीन साल की अवधि का है। Photography सिखाने के लिए आजकल कई ऑनलाइन कोर्सेज भी संचालित हो रहे हैं। ये सभी को एक माह से लेकर तीन माह तक की अवधि के हैं। इसके लिए किसी खास Qualifications की भी जरूरत नहीं होती है।

प्रमुख संस्थान (Institute For Learning Photography)


दोस्तों अगर आप Photography में Career बनाना चाहते हैं तो आप इन Institute में Admission के सकते हैं।

दोस्तों आपको हमारा यह लेख कैसा लगा आप हमें Comment करके जरूर बताएं ताकि हमें ऐसी ही Helpful Article लिखने के लिए प्रेरणा मिले.... धन्यवाद।

1 Comments

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

Previous Post Next Post