Featured Post

How to Check PAN Card And Aadhaar Card Link Status Online And Offline

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख ( PAN Aadhaar Link Last Date ) खत्म हो चुकी है, क्या आपने अपना पैन कार्ड, आधार से लिंक किया? यदि हां, तो सबसे पहले आपको बहुत बहुत बधाई, क्योंकि अब आप पेंडिंग रिफंड और उस पर मिलने वाले इंटरेस्ट के लिए एलिजिबल (Eligible for interest on Refund) हैं। साथ ह…

Vodafone - Idea All New Tariff Plan In Hindi | Vodafone - Idea All New Recharge Plan Details In Hindi

एक टिप्पणी भेजें
देश में Telecom Company के बीच चल रहे Tarrif War के बीच  Vodafone - Idea ने अपना नया Tariff Plan पेश कर दिया है। Vodafone - Idea की ओर से लागू इस नए Tariff Plan में पुराने प्लान की तुलना में 42% तक की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद इंटरनेट चलाना पहले की तुलना में काफी महंगा हो गया है। आज के इस लेख में हम Vodafone - Idea के द्वारा लागू किए गए सभी नए Tariff Plan के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

गौरतलब है कि देश की सभी दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां जैसे Airtel, Vodafone-idea, Reliance Jio और BSNL ने अपने Tariff Plan में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। जिसके बाद इंटरनेट की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। इससे पहले सभी टेलीकॉम कंपनियां काफी कम कीमत पर इंटरनेट सेवा मुहैया कराती थी। इसके अलावे उपभोक्ताओं को Unlimited Voice Calling और मैसेजिंग जैसी सुविधा का भी लाभ मिलता था। परंतु Telecom Company के द्वारा लागू नए Tariff Plan के बाद अब सब कुछ पहले जैसा नहीं रहेगा। 


Vodafone-Idea तथा Airtel 3 दिसंबर से नया Tariff Plan लागू करने वाली है। वहीं Reliance Jio ने भी Tariff Plan बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। Reliance Jio का नया Tariff Plan 6 दिसंबर से लागू होगा।

जानिए Vodafone - Idea के 84 दिनों वाली वैधता के सभी प्लान के बारे में विस्तार से


Vodafone - Idea ने 84 दिनों की वैधता के साथ तीन नए Internet Plan पेश किए हैं। जिसमें 379 रुपए,  599 रुपए और 699 रुपए वाले प्लान हैं। इन सभी प्लान में उपभोक्ताओं को Vodafone To Vodafone तथा Idea To Idea Unlimited Voice Calling की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा उपभोक्ता दूसरे टेलीकॉम नेटवर्क पर 3000 मिनट ऑफ नेट कॉलिंग का लाभ उठा पाएंगे। फ्री मिनट खत्म हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क भुगतान करने होंगे। 

Vodafone - Idea 379 Rupees Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone का 379 रुपए वाला नया Internet Plan 84 दिनों की वैधता के साथ लांच हुआ है। इस प्लान में उपभोक्ताओं को 84 दिनों तक केवल 6GB इंटरनेट ही प्रदान किया जाएगा। अर्थात उपभोक्ता 1 दिन में केवल 73.14 MB Data का ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

Read Also : 


गौरतलब है कि इससे पहले यही कंपनियां 399 रुपए में 84 दिनों की वैधता के साथ 1.5 जीबी प्रतिदिन High Speed Internet की सुविधा प्रदान करती थी। इसके अलावा 379 रुपए वाले प्लान के साथ उपभोक्ताओं को Vodafone To Vodafone, Idea To Idea तथा Idea To Vodafone Unlimited Voice Calling की सुविधा प्रदान की जा रही है। वहीं दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए उपभोक्ताओं को 3000 मिनट प्रदान किए गए हैं। फ्री मिनट खत्म हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क देना होगा। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को 1000 SMS की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। 

  • वैधता-84 दिन
  • डाटा- 6 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 3000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 1000 

Vodafone - Idea ₹599 Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea ने 379 रुपए वाले प्लान के अलावे 599 रुपए वाला नया Internet Plan भी पेश किया है। इस प्लान की वैधता भी 84 दिनों की है। हालांकि इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 1.5 जीबी High Speed Internet की सुविधा दी जा रही है। साथ ही साथ इस प्लान में उपभोक्ताओं को दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 3000 मिनट तथा प्रतिदिन एक 100 SMS की सुविधा भी दी जा रही है। Vodafone के पिछले 399 रुपए वाले प्लान की तुलना में यह प्लान 200 रुपए ज्यादा महंगा है। जिससे उपभोक्ताओं को अब इंटरनेट चलाने में अत्याधिक रुपए खर्च करने होंगे।

  • वैधता-84 दिन
  • डाटा- 126 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 3000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 1000 

Vodafone - Idea ₹699 Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea में 84 दिनों की वैधता के साथ 699 रुपए वाला नया Internet Plan भी पेश किया है। इस प्लान में उपभोक्ताओं को Vodafone To Vodafone तथा Idea To Idea Unlimited Voice Calling के साथ दूसरे टेलीकॉम नेटवर्क पर 3000 फ्री मिनट की सुविधा भी दी गई है। हालांकि फ्री मिनट खत्म होते ही उपभोक्ताओं से 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लिया जाएगा। Vodafone के प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 2GB High Speed Internet की सुविधा तथा 100 SMS/DAY 84 दिनों की वैधता के साथ प्रदान की जाएगी।

  • वैधता-84 दिन
  • डाटा- 168 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 3000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 1000 

Vodafone Annual Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea ने लंबी वैधता के साथ दो नए Internet Plan पेश किए हैं। इन दोनों Internet Plan में उपभोक्ताओं को 365 दिन की वैधता प्रदान की जाएगी। Vodafone - Idea के द्वारा लांच किए गए इन दोनों ने प्लान की कीमत 1499 रुपए तथा 2399 रुपए रखी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले टेलीकॉम कंपनियां 1699 रुपए में 365 दिनों की वैधता वाली Internet Plan पेश करती थी।

Vodafone - Idea 1499 Rupees Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea के द्वारा लांच किए गए 1499 रु वाले प्लान में उपभोक्ताओं को 365 दोनों की वैधता प्रदान की गई है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को Vodafone To Vodafone तथा Idea To Idea और Vodafone टू Idea Unlimited Voice Calling की सुविधा के साथ दूसरे टेलीकॉम नेटवर्क पर कॉलिंग करने के लिए 12000 ऑफ नेट मिनट की सुविधा भी दी गई है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को 3600 एसएमएस की सुविधा भी प्रदान की गई है।

1499 रुपए वाले प्लान के साथ यदि इंटरनेट सुविधा की बात की जाए तो इस प्लान में उपभोक्ताओं को केवल 24 GB डाटा की सुविधा प्रदान की गई है। जिसे उपभोक्ता चाहे तो 1 दिन में खर्च कर सकता है या फिर वह इन 24 GB Data को पूरे 365 दिनों तक इस्तेमाल कर सकता है। यदि उपभोक्ता प्रतिदिन 67 MB डाटा इस्तेमाल करें तो पूरे साल में उपभोक्ता 24 GB Data का इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि 67 एमबी डाटा काफी कम है ,जिससे उपभोक्ता संतुष्ट नहीं होंगे। इससे पहले कंपनियां 1699 रुपए वाले प्लान में 365 दिनों की वैलेडिटी प्रदान करती थी।जिसमें उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 1.5 जीबी High Speed Internet के साथ Unlimited Voice Calling का भी लाभ मिलता था। 

  • वैधता-365 दिन
  • डाटा- 24 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 12000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 3600 

Vodafone - Idea 2399 Rupees Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea ने 1499 रुपए वाली लंबी वैधता वाले प्लान के अलावे 2399 रुपए वाला प्लान भी पेश किया है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को 365 दिनों की वैधता प्रदान की जा रही है। इस प्लान में भी उपभोक्ता Idea To Idea तथा Vodafone To Vodafone और Vodafone टू Idea के अलावा दूसरे नेटवर्क पर 12000 फ्री मिनट का लाभ उठा पाएंगे। फ्री खत्म हो जाने के बाद इस प्लान पर भी उपभोक्ताओं को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क देना होगा। 

इस प्लान के साथ यदि इंटरनेट सुविधा की बात की जाए तो उपभोक्ताओं को 365 दिनों तक प्रतिदिन 1.5 जीबी इंटरनेट प्रदान किया जाएगा। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को लगभग 547.5 GB Data मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा उपभोक्ता प्रतिदिन 100 SMS की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। हालांकि इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को अच्छी इंटरनेट सेवा प्रदान की जा रही है। परंतु यदि इस प्लान की तुलना पिछले प्लान  से की जाए तो इस प्लान पर उपभोक्ताओं को पहले की तुलना में 700 रुपए अधिक खर्च करने पड़ रहे हैं।

  • वैधता-365 दिन
  • डाटा- 547.5 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 12000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100/प्रतिदिन

28 दिनों की वैधता वाले सभी नए Internet Plan

Vodafone - Idea ने 28 दिनों की वैधता के साथ चार नए Internet Plan पेश किए हैं। जिसमें ₹149, ₹249, ₹299 तथा ₹399 वाले प्लान शामिल है। गौरतलब है कि ₹399 वाले पिछले प्लान में उपभोक्ताओं को 84 दिनों की वैधता प्रदान की जाती थी। परंतु नए Tariff Plan लागू होने के बाद अब उसी कीमत में उपभोक्ता केवल 28 दिनों की वैधता के साथ नए प्लान का लाभ उठा पाएंगे।

Vodafone - Idea 399 Rupees Internet Recharge Plan Details in Hindi


Vodafone ने ₹399 वाला नया Tariff Plan पेश किया है। इस प्लान की वैधता पहले की तुलना में घटाकर केवल 28 दिनों की कर दी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले कंपनी इसी कीमत में उपभोक्ताओं को 84 दिनों की वैधता प्रदान करती थी। हालांकि इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को पहले की तुलना में अधिक डाटा मिलेगा। मौजूदा समय में इस प्लान पर कंपनी उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 3GB High Speed Internet की सुविधा प्रदान कर रही है। इसके अलावा उपभोक्ता Vodafone To Vodafone तथा Idea To Idea नेटवर्क पर Unlimited कॉलिंग के अलावा दूसरे नेटवर्क पर 1000 मिनट का भी लाभ उठा पाएंगे। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 100 SMS की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

  • वैधता-28 दिन
  • डाटा- 84 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 1000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100/प्रतिदिन

Vodafone - Idea 149 Rupees Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea ने ₹149 वाला नया Tariff Plan पेश किया है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को Vodafone - Idea नेटवर्क पर Unlimited वॉइस कॉलिंग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा उपभोक्ता दूसरे नेटवर्क पर 1000 ऑफ नेट मिनट का लाभ उठा पाएंगे। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को केवल 2GB डाटा की सुविधा प्रदान की गई है। जिसे उपभोक्ता चाहे तो एक ही दिन में खत्म कर सकता है या फिर वह इस डाटा को पूरे 28 दिनों तक इस्तेमाल कर सकता है। यदि उपभोक्ता प्रतिदिन 73 एमबी डाटा का इस्तेमाल करें तो आसानी से 2GB डाटा 28 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसके अलावा कंपनी इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को 28 दिनों की वैधता के साथ 300 SMS की सुविधा भी प्रदान कर रही है।

  • वैधता-28 दिन
  • डाटा- 2 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 1000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 300

Vodafone - Idea ₹249 Rupees Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea अपने उपभोक्ताओं के लिए ₹249 वाला नया Tariff Plan भी पेश किया है। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 1.5 जीबी High Speed Internet की सुविधा के साथ 100 SMS भी प्रदान किया जाएगा। इस प्लान के साथ भी उपभोक्ता Vodafone - Idea नेटवर्क पर Unlimited Voice Calling का लाभ उठा पाएंगे। इसके अलावा दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए उपभोक्ताओं को 1000 मिनट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

  • वैधता-28 दिन
  • डाटा- 42 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 1000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100/Day

Vodafone - Idea 299 Rs Recharge Plan Details In Hindi

Vodafone - Idea ने 28 दिनों की वैधता के साथ ₹299 वाला प्लान भी पेश किया है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 2GB High Speed Internet की सुविधा 28 दिनों तक प्रदान की जाएगी। इस प्लान के साथ भी उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 100 SMS की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा उपभोक्ता Vodafone - Idea नेटवर्क पर Unlimited Voice Calling के अलावे दूसरे टेलीकॉम नेटवर्क पर 1000 ऑफ नेट मिनट का लाभ उठा पाएंगे। हालांकि फ्री मिनट खत्म हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क देना होगा।

  • वैधता-28 दिन
  • डाटा- 56 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Vodafone To Idea)/ 1000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100/Day

निष्कर्ष : Vodafone - Idea के द्वारा लांच किए गए, इन सभी नए Tariff Plan को देखकर ऐसा महसूस हो रहा है कि कंपनियां अब Reliance Jio के लॉन्च होने से पहले वाली स्थिति में पहुंच रही हैं। क्योंकि सभी Tariff Plan पर उपभोक्ताओं को अब प्रतिदिन लगभग 80 MB Data इस्तेमाल करने की सुविधा ही मिल रही है। यदि उपभोक्ता प्रतिदिन 1.5 जीबी या 2 जीबी इंटरनेट इस्तेमाल करना चाहते है। तब उन्हें काफी अधिक रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। ऐसा सिर्फ Vodafone - Idea ही नहीं बल्कि सभी टेलीकॉम कंपनियां करने वाली है। इसलिए उपभोक्ताओं को अब स्वयं यह निर्णय लेना होगा कि वह कौन सी Telecom Company के साथ आगे बढ़ना चाहती है।

आप हमें कमेंट में बताएं कि  क्या Telecom Company को अपने उपभोक्ताओं के साथ ऐसा करना चाहिए। यदि नहीं तो आप हमें यह भी बताएं कि मौजूदा समय में आप कौन से टेलीकॉम नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं।
Premium By How To Sawal With HowToSawal

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter