Featured Post

How to Check PAN Card And Aadhaar Card Link Status Online And Offline

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख ( PAN Aadhaar Link Last Date ) खत्म हो चुकी है, क्या आपने अपना पैन कार्ड, आधार से लिंक किया? यदि हां, तो सबसे पहले आपको बहुत बहुत बधाई, क्योंकि अब आप पेंडिंग रिफंड और उस पर मिलने वाले इंटरेस्ट के लिए एलिजिबल (Eligible for interest on Refund) हैं। साथ ह…

Facebook Videos Monetize कैसे करें Complete Guide | Earn Money With Facebook

5 टिप्पणियां
नमस्ते दोस्तों, HowToSawal.Com के आज  इस नए लेख में आपका स्वागत है। दोस्तों यदि आप एक Facebook उपभोक्ता हैं तब आप ने जरूर देखा होगा कि जैसे ही आप अपना Facebook Account Login करते हैं तब आपके Timeline पर कई सारे Videos Automatically आ जाते हैं‌। क्या आपने अपने Timeline पर इतने सारे Video को इससे पहले कभी देखा था? जी नहीं ! आपने एक साथ इतने सारे Videos को नहीं देखा होगा। 
फेसबुक से पैसा कैसे कमाए। Facebook video monetization enable kaise kare

मौजूदा समय में Facebook पर फोटो की तुलना में Videos की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण Facebook के द्वारा हाल ही में जारी किया गया एक शानदार Features है। जिसकी सहायता से Creator’s Facebook पर Video Upload करके पैसे कमा रहे हैं। आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आप भी किस तरह अपने Facebook Page पर Video Upload करके कैसे पैसे कमा सकते हैं। Facebook se Paise Kaise Kamaye हाल ही में Facebook ने Indian Creator’s के लिए YouTube की तरह ही Facebook Video Monetization की सुविधा लॉन्च किया है। 

जिससे Indian Creator’s भी YouTube की तरह ही Facebook पर Video Upload करके पैसे कमा सकते हैं। हालांकि Facebook ने इसके लिए बहुत कड़ी नियम व शर्तें रखी है। जिसे पूरा करने के बाद ही आप Facebook के इस Feature का लाभ उठा पाएंगे। तो चलिए मैं एक-एक करके आपको इन सारे नियम और शर्तों को बता देता हूं ताकि आपको Facebook के Monetization Features को शुरू करने में कोई परेशानी ना हो। 

First Step : Create a Facebook page 


Facebook Video Monetization के Features का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक Facebook Page होना अति आवश्यक है। यदि आपके पास कोई Facebook Page नहीं है तो आप जल्द से जल्द एक Facebook Page बना ले। क्योंकि Facebook के Video Monetization Features का लाभ आप केवल Facebook Page पर ही उठा सकते हैं। आप अपने Personal Profile पर इस Features का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

Second Step : Need Minimum 10,000 Likes 


जिस तरह YouTube में Videos Monetize करने के लिए YouTube के द्वारा कम से कम एक हजार Subscriber होने आवश्यक है, उसी प्रकार Facebook पर भी Videos Monetization Features का लाभ उठाने के लिए Creator’s के Page पर कम से कम 10000 Likes होने अति आवश्यक है तभी आप Facebook के दूसरे नियम व शर्तों को पूरा कर Facebook के इस Features का लाभ उठा पाएंगे। 

Third Step : Need Minimum 30K Views 


Facebook Video Monetization Features को शुरू करने के लिए यह Facebook के द्वारा दिया गया सबसे कठिन टास्क है। जिसमें Creator’s को Page पर Video Upload करने के बाद कम से कम 30000 video Views प्राप्त करने होंगे। 

ध्यान दें Facebook केवल वैसे Views को ही count करेगा जिसमें कम से कम 3 मिनट के Video हो और दर्शक उस Video को कम से कम 1 मिनट तक देखा हो। इस तरह यदि आपके Page पर कुल 30000 Views हो जाते हैं। तब आप Facebook के तीसरे नियम व शर्तों को भी पूरा कर लेंगे और आपके Videos पर Monetization इनेबल हो जाएगा। 

Fourth step : 18+ Age Required


ध्यान दें! कि Facebook के Video Monetization Features का लाभ वैसे Creator’s ही उठा पाएंगे। जिसकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है। यदि आप की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक नहीं है तो आप इस Features का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

Fifth Step : Country and Language Support 


बधाई हो ! क्योंकि Facebook ने हाल ही में भारत में भी इस Features को शुरू कर दिया है और साथ ही साथ Facebook के इस Features में भारतीय भाषा भी शामिल है। जिससे कि Creators बड़ी ही आसानी से हिंदी भाषा में भी Video Upload कर YouTube की तरह Facebook Ad Break से पैसे कमा सकते हैं। 

How To Check Facebook Page Eligibility For Ad Break


यदि आपके Facebook Page पर पहले से ही 10,000 Likes और 30,000 Videos भी हो हैं तब आप यहां Click कर चेक कर सकते हैं कि आप Facebook Video Monetization के लिए Eligible है या नहीं। यहां Click करने के बाद आप अपने Facebook Account को Login कर ले और अपने Page को सिलेक्ट कर लें। इसके बाद आपको नीचे दिए गए इमेज की तरह ही एक फोटो दिखाई देगी जिसमें कि आपको Eligibility के बारे में बताया जाएगा। बधाई हो! आपने Facebook के इन सारे नियमों व शर्तों को पूरा कर अपने Page पर भी Video Monetization सेवा को शुरू कर लिया है। अब आप अपने Page पर रियल Video Content को डालकर Facebook पर भी YouTube की तरह ही पैसे कमा सकते हैं।

Read Also :

ध्यान दें कि आप Facebook पर अपना Original Content ही डालें साथ ही साथ Facebook के Copyright Guidelines को अच्छी तरह पढ़ लें ताकि आपको असुविधा ना हो। आपको यह भी ध्यान देना होगा कि आपने जो Video Upload किया है वह Video कम से कम 3 मिनट या उससे अधिक का हो तभी आप की Videos पर Facebook के द्वारा विज्ञापन चलाया जाएगा। यदि आप का Video 3 मिनट से कम का है तब Facebook की टीम आपके Videos पर Monetization की सेवा शुरू नहीं करेगी। 

आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में बताएं। यदि आपको Facebook Video Monetization से संबंधित कोई परेशानी हो रही है तो कमेंट में जरुर लिखे मैं आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहूंगा। 
Premium By How To Sawal With HowToSawal
और नया सबसे पुराना

Related Posts

5 टिप्पणियां

  1. aapka article bahut useful hai, lekin aaj hi mera FB Page Demonetize hua hai. samajh nahi aa raha kya karu....

    जवाब देंहटाएं
  2. Nyc information Bro Its Amazing
    फेसबुक से पैसे कैसे कमाए आसानी से जानने के लिए क्लिक करे

    जवाब देंहटाएं
  3. agar page par video nahi hai sirf post hoti ho to kya wo monetize nahi hoga. please btaiye video dalna jaroori hai kya

    जवाब देंहटाएं
  4. Bhai page ko wapis se monetization kese kren
    Mera page Monetization se hta diya gya
    Please help me

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter