घर बैठे Pan Card को आधार Card से Link कैसे करें | How to LINK Aadhar Card To Pan Card At Home

Pan Card को आधार Card से Link कैसे करें!
How to LINK Aadhar Card To Pan Card At Home


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Howtosawal के इस नए लेख में दोस्तों, आज के इस लेख में हम एक बड़े ही महत्वपूर्ण विषय के बारे में चर्चा करेंगे। जिनमें हम जानेंगे कि Pan Card को Aadhar Card के साथ Link कैसे करें? दोस्तों हाल ही में भारत की सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश दिया है कि Pan Card को आधार से Link करना अनिवार्य है। इसके लिए सरकार ने इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 तय की है। यदि आपने अभी तक अपने Aadhar Card को अपने Pan Card से Link नहीं किया है। तब आपका Pan Card अमान्य हो जाएगा।

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका, आधार कार्ड अपडेट

जानिए विस्तार से

तो ऐसे में दोस्तों अगर आप ने अभी तक अपने Pan Card को Aadhar Card से Link नहीं किया है तो आपको पैसों के लेनदेन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दोस्तों Pan Card को Aadhar Card से Link कराना बहुत ही आसान है। अगर आपने अब तक अपने Pan Card को Aadhar Card से Link नहीं किया है और करवाना चाहते हैं तो आप यह काम दूसरों को पैसे दिए बिना, खुद से कर सकते हैं। 

जी हां दोस्तों आपको अपने Pan Card को आधार से Link कराने के लिए किसी को भी कोई रुपए नहीं देने हैं। यह काम आप खुद घर बैठे कर सकते हैं वह भी कुछ मिनटों में।

तो दोस्तों इस लेख में नीचे दिए बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने Pan Card को Aadhar Card के साथ Link कर सकते हैं।

How to Link PAN Card to Aadhar Card Online Step by Step Guide in Hindi


Pan Card को Aadhar Card के साथ Link क्यों करें ?

दोस्तों यह एक महत्वपूर्ण सवाल है कि अपने Pan Card को Aadhar Card के साथ Link क्यों करें। तो दोस्तों जैसा कि हमें पता है कि Aadhar Card और Pan Card की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। तो ऐसे में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो Aadhar Card या फिर Pan Card का गलत इस्तेमाल करते हैं।क्योंकि Aadhar Card और Pan Card आपस में Link नहीं होते हैं इसलिए वह अलग अलग तरीके से Aadhar Card और Pan Card का इस्तेमाल धोखाधड़ी में भी इस्तेमाल कर लेते हैं। तो ऐसे में हमें अपने Pan Card को Aadhar Card के साथ Link कराने में यह फायदा है कि डुप्लीकेट Pan Card बनना बंद हो जाएगा साथ ही साथ इससे धोखाधड़ी में भी कमी आएगी।

Pan Card को Aadhar Card के साथ Link कराने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आप एक बिजनेसमैन हैं या फिर एक सरकारी कर्मचारी हैं और आप ज्यादा पैसे कमाते हैं तो आपको सरकार को इनकम टैक्स रिटर्न करना होता है। अगर आपने Pan Card को Aadhar Card के साथ Link नहीं किया होगा तो आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल जमा नहीं कर पाएंगे और इससे आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। इसलिए आपको इनकम टैक्स फाइल को रिटर्न करने के लिए अपने Pan Card को Aadhar Card के साथ Link कराना अनिवार्य है।

How To Link PAN Card to Aadhar Card At Home
अपने Pan Card को Aadhar Card के साथ Link कैसे करें।


Step 1 :

अपने Aadhar Card को Pan Card से Link कराने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर क्लिक करके इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

Step 2 :

इसके बाद आप वेबसाइट के बांई ओर क्लिक कर Link आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Link आधार के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा। जिसमें अब आपको अपनी जानकारी सही-सही भरनी होगी। आप इस फॉर्म को भरते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी Aadhar Card और Pan Card से मैच करती हो। जैसे कि नाम, जन्मतिथि, लिंग इत्यादि। 

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका, आधार कार्ड अपडेट

Step 3 :

ऊपर की तस्वीर में आप देख रहे होंगे कि सबसे पहले Pan Card का नंबर पूछा जा रहा है। तब आप उस बॉक्स में अपने Pan Card का नंबर सही-सही भरें। 
  • इसके बाद उस बॉक्स के नीचे आधार नंबर वाला एक बॉक्स दिख रहा है। उस बॉक्स में आप अपना सही Aadhar Card नंबर भरें।
  • उसके बाद तीसरे बॉक्स में आप अपना नाम लिखें। 
  • उसके बाद नीचे एक छोटा सा बॉक्स दिया गया है। जिस पर आप क्लिक करें। 
  • इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को Enter करें और रिक्वेस्ट OTP वाले बॉक्स को ठीक करें। 
  • इसके बाद आप के फोन पर एक OTP आएगा। जिसे आप वहां पर एंटर करें। 

इसके बाद आप Link आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे आपका Aadhar Card आपके Pan Card से Link हो जाएगा।

How to link aadhaar to pan without internet
बिना इंटरनेट कनेक्शन के Pan Card को आधार से Link कैसे करें।


यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। तब आप SMS के माध्यम से भी अपना Aadhar Card अपने Pan Card से Link कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए एक नंबर पर मैसेज करना होगा मैसेज करने के लिए सबसे पहले आप यह टाइप करें!

SMS Dwara PAN card se Aadhar link kaise kare


अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में टाइप करे!

<UIDPN>space<Aadhar Number>space<Pan Number>

अपने मैसेज बॉक्स में यह टाइप करने के बाद आप इसे 567678 या 56161 पर भेजे। इससे आपका आधार नंबर आपके Pan Card के साथ कुछ ही मिनट में Link हो जाएगा।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे आप ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर करें जिन्होंने अभी तक अपने Pan Card से Aadhar Card को Link नहीं किया है।

इसी तरह के रोचक और जानकारी वाली खबरों को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.howtosawal.com को ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले। ताकि हमारे द्वारा publish किए गए हर नए लेख आपके पास ईमेल के माध्यम से पहुंच सके।

2 टिप्पणियाँ

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

और नया पुराने