विद्यालय में पुनः प्रवेश हेतु पत्र लिखें | Application For Re-Admission In School/College In Hindi

नमस्ते दोस्तों! जैसा कि आपको पता है कि पिछले लेख में हमने School - College Me Admission Ke Liye Application  Letter लिखना सीखा था। जिसपर आपलोगों की काफी अच्छे प्रतिक्रियाएं नजर आयी। 

हालांकि पिछले लेख में हमने विद्यालय में नामांकन हेतु पत्र लिखने के लिए ऐसी परिस्थिति का चुनाव किया था। जिसमें छात्र को एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होना पड़ा था और इसी के आधार पर हमने School Me Admission Ke Liye Principal Sir को पत्र लिखना सीखा था।

Application Letter For re Admision in school and College in Hindi


खैर, आज के इस लेख में हम सीखेंगे कि विद्यालय में पुनः नामांकन हेतु प्रधानाध्यापक (School Me Re-Admision Ke Liye Application Letter) को पत्र कैसे लिखा जाता है।

Read More :


हमने पिछले पत्र के आधार पर ही इस पत्र को लिखा है, इसलिए आप पिछले वाले पत्र को जरूर पढ़े, जिसमे विद्यालय में नामांकन हेतु पत्र लिखना सिखाया गया है।

विद्यालय में पुनः प्रवेश हेतु आवेदन पत्र | स्कूल पुनः प्रवेश के लिए नमूना आवेदन पत्र | स्कूल में पुनः प्रवेश के लिए आवेदन पत्र।


सेवा में,
         श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
         (विद्यालय का नाम)
         (विद्यालय का पता)

विषय : विद्यालय में पुनः प्रवेश हेतु।

महाशय,
          सविनय निवेदन है मेरा नाम.........है तथा मैं पिछले कई वर्षों से आपके विद्यालय का नियमित छात्र रहा हूं, लेकिन गत वर्ष पहले मेरे पिताजी का स्थानांतरण पटना (बिहार) से मुंगेर कर दिया गया था। जिस कारण हमारे पूरे परिवार को मुंगेर शिफ्ट होना पड़ा था। अतः अब मेरे पिताजी का स्थानांतरण पुनः पटना में हो गया है तथा अब हम सभी पटना लौट आएं है।

अतः मैं आपसे आठवीं कक्षा में पुनः प्रवेश लेने हेतु अनुरोध करता हूं। आशा है, आप मेरी समस्या को ध्यान में रखकर उचित फैसला लेंगे तथा मैं आपके लिए सदा आभारी रहूंगा।

दिनांक : ..............

आपका आज्ञाकारी शिष्य
पियूष कुमार

अतः आज के इस लेख में हमने सीखा कि " Application Letter For Re-Admission In School/College In Hindi " कैसे लिखा जाता है। हां, इस लेख से तो आपको इस तरह के पत्र लिखने का अंदाजा मिल गया होगा। बस! आपको यह ध्यान रखना है की जब आपको खुद के लिए पत्र लिखने की आवश्यकता हो, तो आप इसमें थोड़ी फेरबदल कर अपनी समस्याओं का वर्णन करने की आवश्यकता होगी।

इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

क्या आपने इस लेख को अपने दोस्तों के WhatsApp पर शेयर किया! अगर नहीं! तो अभी शेयर करें! 😃

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post