विद्यालय में नामांकन हेतु प्रधानाध्यापक को पत्र लिखना सीखें। Application For Admission In School In Hindi

नमस्ते दोस्तों! हम सभी को अपने विद्यार्थी जीवन में स्कूल/कॉलेज की कई तरह की आवेदन पत्रों को लिखने का मौका मिला है। जैसे : विषय बदलने के लिए पत्र, खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पत्र, साक्षरता अभियान चलाने के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र। इत्यादि....

लेकिन, आज के इस लेख में हम एक और महत्वपूर्ण आवेदन पत्र के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जो School Me Addmission के लिए Application लिखने के विषय में है।


Read More :

School Me Addmission के लिए प्रक्रिया बहुत ही सरल और आसान है, और कई बार इस विषय में हमें आवेदन पत्र लिखने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन आज भी भारत के कई हिस्सों में विद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन पत्र का इस्तमाल हो रहा है।



वैसे देखा जाए तो School Me Addmission Ke Liye Application लिखना उतना भी मुश्किल नहीं है, जितना हम कई बार समझ लेते हैं। इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए हमने विद्यालय में नामांकन के लिए पत्र लिखने का प्रयास किया है। जिसकी मदद से आप School/College Me Admission करवा सकते हैं।

विद्यालय में प्रवेश/नामांकन हेतु आवेदन पत्र | विद्यालय में नामांकन हेतु पत्र |Application For Admission in Schools/ College


(अपना नाम लिखें)
(पता)

दिनांक : __/__/__

सेवा में,
          प्रधानाध्यापक महोदय
          (विद्यालय का नाम लिखें)
          (विद्यालय का पता लिखें)

विषय : विद्यालय में नामांकन हेतु।

महोदय,
          सविनय निवेदन है कि मेरे पिताजी एक Private Company में Accountant के पद पर कार्यरत हैं, पदोन्नति के कारण उनका तबादला पटना (बिहार) से मुंगेर कर दिया गया है, जिस वजह से अब हमें मुंगेर में ही रहना होगा एवं पठन-पाठन के सभी कार्य मुंगेर में ही रहकर संपन्न करने होंगे।

अतः महोदय मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप मुझे अपने विद्यालय कि कक्षा सातवीं में प्रवेश हेतु अनुमति प्रदान करें। जिसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद!

भवदीय
पीयूष कुमार

School Me Admission Application in Hindi  विद्यालय में प्रवेश/नामांकन हेतु आवेदन पत्र।


अब कई बार इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है, कि जो छात्र School Me Admission करवाना चाहते हैं। वह स्वयं विद्यालय के Principal Sir को पत्र ना देकर अपने पिताजी से इस तरह की बातों को या School/Collage Me Admission करवाने के लिए कहते हैं।

यदि आपके सामने इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो गई है, तो हमने इस तरह की परिस्थिति के लिए भी एक आवेदन पत्र को लिखा है। जिसकी मदद से आप School/College Me Addmission Ke Liye Application लिख सकते हैं।


सेवा में,
         श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय
         (विद्यालय का नाम लिखें)
         (विद्यालय का पता लिखें)

विषय : विद्यालय में नामांकन के संबंध में।

महोदय,
          सविनय निवेदन है कि मैं......( अभिभावक अपना नाम लिखें )......एक प्रतिष्ठित कंपनी में अकाउंटेंट के पद पर कार्यरत हूं। महोदय कारण यह है कि पदोन्नति के कारण मुझे पटना (बिहार) से मुंगेर स्थानांतरित कर दिया गया है। अब मुझे अपने पूरे परिवार के साथ मुंगेर मे रहना पड़ रहा है। जिस कारण मैं अपने बच्चों का नामांकन आपके प्रतिष्ठित विद्यालय में कक्षा सातवीं में नामांकन करवाने के लिए विनम्रतापूर्वक निवेदन करता हूं।

अतः मुझे आपसे आशा है कि आप मेरे बच्चों के अपने विद्यालय में प्रवेश हेतु अनुमति प्रदान करेंगे। जिसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा धन्यवाद!

भवदीय
(अभिभावक का नाम)
(अपना पता लिखें)
दिनांक __/__/__
मोबाइल नंबर :

अतः आज के इस लेख में हमने सिखा कि " School/College Me Addmission Ke Liye Application " कैसे लिखा जाता है। हां, इस लेख से तो आपको इस तरह के पत्र लिखने का अंदाजा मिल गया होगा।

बस! आपको यह ध्यान रखना है की जब आपको खुद के लिए पत्र लिखने की आवश्यकता हो, तो आप इसमें थोड़ी फेरबदल कर अपनी समस्याओं का वर्णन करने की आवश्यकता होगी।

इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

क्या आपने इस लेख को अपने दोस्तों के WhatsApp पर शेयर किया! अगर नहीं! तो अभी शेयर करें! 😃

1 टिप्पणियाँ

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

और नया पुराने