साक्षरता अभियान चलाने के लिए पत्र लिखे! Write A Letter For Literacy Campaign.


साक्षरता अभियान चलाने के लिए पत्र लिखे!
Write A Letter For Literacy Campaign.


नमस्कार, आप सभी का HowToSawal.Com के इस नए लेख में आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम सीखेंगे की अपने प्रधानाध्यापक को साक्षरता अभियान चलाने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं।

साक्षरता अभियान क्या है?
What Is The Literacy Campaign? 


अब आप सभी विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आया होगा कि साक्षरता अभियान क्या होता है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि साक्षरता अभियान एक ऐसी अभियान होती है, जिसमें कई लोग मिलकर एक संगठन बनाते हैं, और इस संगठन मैं शामिल लोगों द्वारा आम जनता के बीच शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करना, तथा शिक्षा के महत्व और उसके फायदों के बारे में बताना इस संगठन के कार्य होते हैं।

साक्षरता अभियान क्या है?  What Is The Literacy Campaign? Write a letter to your principle for literacy Campaign How to Sawal


साक्षरता अभियान देश के उस क्षेत्र में चलाया जाता है, जहां के लोग अशिक्षित होते हैं, जिन्हें पढ़ना लिखना बिल्कुल भी नहीं आता है तथा जिन्हें शिक्षा के महत्व के बारे में ज्ञान नहीं होता है। तो ऐसे क्षेत्रों में साक्षरता अभियान चलाकर लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक और उसके महत्व के बारे में बताया जाता है ताकि वह भी शिक्षा की मदद से अपने जीवन को व्यवस्थित स्वरूप प्रदान कर सके।

तो इसी उद्देश्य के साथ आज मैं आपके लिए अपने विद्यालय में प्रधानाचार्य को साक्षरता अभियान चलाने के लिए आवेदन पत्र लिखने सिखाऊंगा। ताकि आप भी अपने विद्यालय या कॉलेज के प्रधानाचार्य और अन्य शिक्षकों के माध्यम से एक संगठन बनाकर लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा कर पाएं।

साक्षरता अभियान चलाने के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र लिखें।
Write A Letter To The Principal To Run A Literacy Campaign.


सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
टाउन उच्च विद्यालय (+2), मुंगेर

द्वारा : वर्ग शिक्षक
विषय : साक्षरता अभियान चलाने के संबंध में

महोदय,
         निवेदन है कि मैं कुमैठा गांव में रहता हूं। मेरे गांव और आस-पास के गांवों में आज भी लगभग 50% लोग अशिक्षित हैं, इन्हें पढ़ना लिखना बिल्कुल भी नहीं आता है। वहां पर पढ़ाई लिखाई की उचित व्यवस्था नहीं है और वहां के लोगों में पढ़ाई के प्रति कोई रुचि भी नहीं है।
अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि अपने विद्यालय के सहयोग से मेरे गांव में साक्षरता अभियान चलाकर लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया जाए ताकि वहां के लोग भी शिक्षा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकें।
                       आशा है कि श्रीमान मेरे अनुरोध को स्वीकार करेंगे और इस दिशा में शीघ्र ही अपना निर्णय लेकर साक्षरता अभियान के माध्यम से लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूक करेंगे।


आपका विश्वासी छात्र
नाम : राकेश कुमार
कक्षा : दस
क्रमांक : 15
दिनांक : ....../......./.......


ऊपर दिए गए आवेदन पत्र के माध्यम से विद्यार्थी अपने स्कूल या कॉलेज में अपने प्रधानाचार्य से अनुरोध करके साक्षरता अभियान चलाने तथा लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक बनाने के लिए एक संगठन का निर्माण कर सकते हैं।

विद्यार्थियों से अनुरोध है कि यदि आपको आवेदन पत्र लिखने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत या समझने में किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या बता सकते हैं।

विद्यार्थियों से यह अनुरोध है कि इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post