फीस माफ करने के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र लिखें | Fees Maaf Karne Ke Liye Principal Ko Patra Likhe In Hindi


फीस माफ करने के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र लिखें।

Fees Maaf Karne Ke Liye Principal Ko Patra Likhe In Hindi


नमस्कार, आपका Howtosawal.Com पर स्वागत है। आज के इस लेख में हम सीखेंगे की अपनी पढ़ाई की फीस माफ करने के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र कैसे लिखते हैं?

जैसा कि हम सबको पता है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत में अधिकतर जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है। जहां पर शिक्षा व्यवस्था ना के बराबर होती है, लेकिन फिर भी किसी तरह वहां के लोग शिक्षा ग्रहण करने के लिए अपनी रुचि दिखाते हैं तो उसके सामने उसकी आर्थिक स्थिति संकट बन कर सामने आ जाती है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण वहां पर आय के साधन बहुत काम होते हैं और वहां के लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि होता है, जिनसे इतनी अच्छी आमदनी नहीं हो पाती कि उनके परिवार का भरण पोषण बेहतर तरीके से हो जाए।

fees maaf karne ke liye appliction likhe in hindi howtosawal.com


इसी तरह के अनेकों किस्से भारत के विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिलता है, जहां के बच्चे पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते, जिनसे उन्हें भविष्य में आने वाली परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए आज मैं आपके लिए " फीस माफ करने के लिए प्रधानाध्यापक को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें। " इसके बारे में बताऊंगा। 

इसे भी पढ़ें : 

इस प्रार्थना पत्र के माध्यम से वैसे बच्चे जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, अपने प्रधानाध्यापक से अपनी पढ़ाई की फीस माफ करने का अनुरोध कर सकते हैं।


फीस माफ करने के लिए प्रधानाध्यापक को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें।

How To Write A Letter To The Principal to Waive The Fees.


सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
टाउन उच्च विद्यालय (+2), मुंगेर, बिहार।

महोदय, 
सविनय निवेदन है कि मैं टाउन उच्च विद्यालय की कक्षा दस का छात्र हूं। मेरे पिताजी एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं, जिन्हें  ₹5000 की मासिक वेतन मिलता है। वर्तमान समय की इस महंगाई में इतनी कम आय से हमारे परिवार का गुजारा मुश्किल से हो पाता है। हमारे परिवार में माता पिता के अलावा 2 भाई और 2 बहन है, जिनकी पढ़ाई का खर्च भी मेरे पिताजी पर है, लेकिन आमदनी कम होने के कारण मैं पढ़ाई नहीं कर पा रहा हूं। मुझे पढ़ाई में रुचि है और मैं आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहता हूं। मैंने प्रत्येक कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि मैं विद्यालय शुल्क दे सकूं। यदि आप मेरी फीस माफ कर दे, तो मैं आगे की पढ़ाई जारी रख सकता हूं। 
        इसके लिए मैं आपका सदा आभारी बना रहूंगा।

आपका विश्वासी छात्र
नाम : राकेश कुमार
कक्षा : दस
क्रमांक : 15
दिनांक : ....../......./.......

ऊपर दिए गए आवेदन पत्र के माध्यम से छात्र-छात्राएं अपने स्कूल या कॉलेज में अपने प्रधानाचार्य से अपनी पढ़ाई की फीस माफ करने की प्रार्थना कर सकते हैं।

विद्यार्थियों से अनुरोध है कि यदि आपको आवेदन पत्र लिखने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत या समझने में किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या बता सकते हैं।

इस वीडियो के माध्यम से आपको इस पत्र को लिखने में सहायता मिलेगी। वीडियो जरूर देखें और हमारे सहयोगी मित्र की यूट्यूब चैनल जरूर सब्सक्राइब करें।



विद्यार्थियों से यह अनुरोध है कि इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

क्या आपने इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर किया! अगर नहीं! तो अभी शेयर करें! 😃
             

3 Comments

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

Previous Post Next Post