कोरोना महामारी के कारण विद्यालय/कॉलेज की फीस माफ करने के लिए प्राचार्य को प्रार्थना पत्र लिखें।

वर्तमान समय में कोरोना महामारी के प्रकोप से आज पूरा विश्व ग्रसित है। कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण पूरे विश्व भर में आज एक ऐसी स्थिति बन चुकी है जो कभी पिछले 100 सालों में कभी नहीं बनी थी। इस महामारी ने जन - जन को प्रभावित किया है। ऐसे में आपको बता दें कि हमारा देश आर्थिक मंदी की स्थिति से गुजर रहा है। ऐसे में लोगों की आमदनी पर भी बुरा असर पड़ा है। कोरोना महामारी के प्रकोप से निम्न तथा मध्यम वर्गीय परिवार को अत्यधिक आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

कोरोना महामारी के कारण विद्यालय/कॉलेज की फीस माफ करने के लिए प्राचार्य को प्रार्थना पत्र लिखें।


कोरोना महामारी के कारण विद्यालय/कॉलेज की फीस माफ करने के लिए प्राचार्य को प्रार्थना पत्र लिखें।

इसीलिए इस प्रभाव को देखते हुए हमने अपने विद्यार्थियों के लिए, तथा उनकी मनोदशा समझते हुए। आज एक ऐसे विषय पर आवेदन पत्र लिखने जा रहे हैं। जिनसे उनकी काफी सहायता हो सकती है। दरअसल पिछले कई दिनों से हमारे कई सारी विद्यार्थियों ने हमसे " कोरोना महामारी के कारण विद्यालय/कॉलेज की फीस माफ करने के लिए आवेदन पत्र " की आग्रह कर रहे हैं। इसलिए आज के इस लेख में हम विद्यालय या कॉलेज की फीस माफ करने के लिए प्रधानाध्यापक को प्रार्थना पत्र लिखना सीखेंगे।

यदि आप इस पत्र को लिखने के लिए सीखना चाहते हैं, तो आप इस वीडियो के माध्यम से सीख सकते हैं। वीडियो में बेहतर तरीके से लिखना सीख पाएंगे। हमारे सहयोगी मित्र के यूट्यूब चैनल को आप सभी सब्सक्राइब करें, ताकि आपको नई वीडियो की जानकारी मिल सके।



कोरोना महामारी के कारण कॉलेज की फीस माफ करने के लिए प्राचार्य को प्रार्थना पत्र लिखें।

मैं आपसे कहना चाहूंगा कि आप इस पत्र का इस्तेमाल अपने विद्यालय या कॉलेज में अपने प्राचार्य से स्कूल फीस माफ करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन इन्हें लिखने का तरीका और इस पत्र में वर्णन की गई स्थितियों को आपको अपने तरीके से लिखना होगा। क्योंकि सभी विद्यार्थियों की स्थिति और परिस्थिति अलग-अलग होती है। इसलिए इस पत्र को लिखते समय आप अपनी परिस्थितियों का वर्णन करें।

कोरोना महामारी के कारण विद्यालय की फीस माफ करने हेतु प्रधानाध्यापक को पत्र लिखें | विद्यालय की फीस माफ करने हेतु प्रधानाध्यापक को प्रार्थना पत्र लिखें!

सेवा में,
         श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
         माध्यमिक उच्च विद्यालय, पटना

विषय : विद्यालय की फीस माफ करने हेतु
द्वारा : वर्ग शिक्षक

महोदय,
          सविनय निवेदन है कि मेरा नाम अंकित कुमार है और मैं आपके विद्यालय की कक्षा दसवीं का नियमित छात्र हूं। जिसमें मेरी क्रमांक संख्या 2 है। महोदय, कारण यह है कि मैं और मेरा परिवार कोरोना महामारी के त्रासदी से अत्यधिक प्रभावित है। मेरे पिताजी घर पर ट्यूशन पढ़ाकर पूरे परिवार का भरण पोषण करते हैं। कोरोना महामारी की डर से तथा लॉकडाउन की वजह से ट्यूशन में पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे ट्यूशन छोड़ कर ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने लगे हैं। कुछ बच्चे जो अभी भी पिताजी से ट्यूशन पढ़ने आ रहे हैं, वह भी समय पर अपना फीस जमा नहीं कर पा रहे हैं। जिनके कारण हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो गई है। हमारे परिवार में कुल 7 लोग हैं, जिनमें मैं, मेरे माता-पिता, मेरे दो छोटे भाई और दादा जी दादी जी हैं। जिनका भरण-पोषण मुश्किल से हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में मैं अपने विद्यालय की फीस भरने में असमर्थ हूं।

महोदय, मैं एक मेधावी छात्र हूं मैंने अपने 9वीं कक्षा में क्लास टॉप किया था। अतः आपसे नम्र निवेदन है कि आप इस महीने की मेरी विद्यालय की फीस माफ करने की कृपा करें ताकि मैं अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रख सकूं। आपके इस उपकार को मैं कभी नहीं भूलूंगा।

आपका आज्ञाकारी छात्र
नाम : अंकित कुमार
कक्षा : दसवीं
क्रमांक : 02
दिनांक : 12/8/2020

तो बच्चों इस लेख में हमने सीखा कि " कोरोना महामारी के कारण विद्यालय या कॉलेज की फीस माफ करने के लिए प्राचार्य को प्रार्थना पत्र " कैसे लिखा जाता है।

यदि आप किसी भी विषय पर पत्र लिखना सीखना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपके लिए आपकी जरूरतों का पत्र जरूर लिखेंगे। इसलिए हम से जुड़े रहें और सीखते रहें।

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने