छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | Chutti Ke Liye Application Kaise Likhe Hindi me.


छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे। Chutti Ke Liye Application Kaise Likhe Hindi me.

नमस्कार, आप सभी का Howtosawal.com पर स्वागत है| आज कि इस लेख में हम सीखेंगे कि अवकाश या छुट्टी के संबंध में प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं।

How To Write An Application For Leave.


विद्यार्थियों के संदर्भ में कहें तो यह प्रश्न कुछ इस तरह से उठता है कि अवकाश के संबंध में प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र लिखें या 5 दिनों की छुट्टी के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र कैसे लिखें।
क्योंकि स्कूल या कॉलेज में ऐसे कई सारे विद्यार्थी होते हैं, जिन्हें अचानक से कहीं जाना होता है या उसकी तबीयत खराब हो जाती है या कभी ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है, कि वह स्कूल या कॉलेज में उपस्थित होने मैं असमर्थ हो जाता है, तो ऐसे में विद्यार्थी द्वारा स्कूल या कॉलेज के प्रधानाध्यापक को एक पत्र लिखना होता है ताकि वह अपनी अनुपस्थिति कि कारण के विषय में अपने शिक्षक को बता सकें ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी उत्पन्न न हो।

How to Write an application to the principle for leave 2019 Howtosawal.com

अब छात्र द्वारा जब आवेदन पत्र लिखा जाता है, तो इसे दूसरी भाषा में हम एक प्रार्थना पत्र भी समझ सकते हैं, क्योंकि हम इस पत्र में अपनी छुट्टी/अवकाश के लिए प्रधानाचार्य से अनुरोध/प्रार्थना करते हैं, कि वो हमें अवकाश के लिए अनुग्रहित करें।

अवकाश/छुट्टी के संबंध में आवेदन पत्र कैसे लिखें या प्रार्थना पत्र कैसे लिखें।

How To Write An Application To The Principal For Leave


अवकाश के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र लिखना बहुत ही आसान है, लेकिन फिर भी काफी सारे बच्चो को पत्र लिखना नही आता है, खैर कोई बात नहीं क्योंकि आज आप इस लेख में अवकाश के संबंध में प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र लिखना सीख जायेंगे।
NOTE : विद्यार्थियों से अनुरोध है की अवकाश के संबंध में प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र लिखने के तरीके को अपने कॉपी में अच्छे से नोट कर ले। साथ ही साथ इसके तरीके को अच्छे से याद कर लें, ताकि यदि आपको कभी इस तरह के पत्र लिखने को कहा जाए, तो आप बेफिक्र होकर लिख पाएंगे।

पत्र लिखते वक्त यह बात ध्यान में रखना बहुत जरूरी है, कि पत्र में कम से कम शब्दों में अपनी बातों के पूरा किया जाना चाहिए।

अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को पांच दिन के अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र लिखें।

प्रधानाध्यापक को 5 दिनों की छुट्टी के लिए पत्र कैसे लिखें।



सेवा में,
         श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
         टाउन उच्च विद्यालय (+2), मुंगेर,

द्वारा : श्रीमान वर्ग शिक्षक।
विषय : अवकाश के संबंध में प्रार्थना पत्र।

महाशय,
          सविनय निवेदन है, कि मैं राकेश कुमार आपके विद्यालय का नियमित छात्र/छात्रा हूं। कारण यह है कि कल अचानक मेरा स्वास्थ्य खराब हो गया। विद्यालय से लौटते हुए तेज धूप लगने से मुझे जोर का सिर दर्द हुआ। मुझे अब काफी शारीरिक कमजोरी महसूस हो रही है। अब मैं स्कूल आने की स्थिति में नहीं हूं। डॉक्टर ने मुझे आराम करने का परामर्श दिया है।
         अतः महोदय से अनुरोध है कि कृपया मुझे पांच दिनों का अवकाश प्रदान कर अनुग्रहित करें।

आपका आज्ञाकारी छात्र!
नाम : राकेश कुमार
कक्षा : दसवीं
क्रमांक संख्या : 15
दिनांक : ....../...../.......


ऊपर दिए गए आवेदन पत्र के माध्यम से विद्यार्थी अपने स्कूल या कॉलेज में अवकाश प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो यहां पर 5 दिनों की जगह आप अपना मनचाहा दिन दे सकते हैं।





विद्यार्थियों से अनुरोध है कि यदि आपको आवेदन पत्र लिखने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत या समझने में किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या बता सकते हैं।

विद्यार्थियों से यह अनुरोध है कि इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

8 टिप्पणियाँ

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

और नया पुराने