छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र (पिताजी द्वारा पुत्र के लिए) - Leave Application Letter In Hindi

नमस्ते, आज के हमारे इस नए लेख में आपका स्वागत है। आशा है कि आप स्वस्थ होंगे और खूब मन लगाकर पढ़ाई कर रहे होंगे। हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख का विषय - विद्यालय से अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र (leave application Letter in hindi) से संबंधित है। अर्थात आज हम विद्यालय से छुट्टी लेने की एक ऐसी परिस्थिति के बारे में बात करेंगे। जिसमें विद्यार्थी स्वयं अपने विद्यालय के प्रधानाध्यापक से छुट्टी के लिए निवेदन (Leave Application Letter To Principal) नहीं करेंगे, बल्कि यह निवेदन उनके पिताजी के द्वारा किया जाएगा। 

chutti ke liye application letter in hindi, leave application letter in hindi, leave patra


क्योंकि कई बार यह परिस्थिति हमारे सामने आ जाती है कि विद्यार्थी स्वयं अपने प्रधानाचार्य को छुट्टी के आग्रह नहीं कर पाते हैं या छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र नहीं लिख पाते हैं। यदि वे किसी तरह छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र लिख भी लेते हैं तो उन्हें अपने प्रधानाचार्य को देने में हिचकिचाहट महसूस होती है। जब मैं छोटा था, तुम मुझे भी यह समस्या होती थी। इसलिए मैं, अपने पिताजी को प्रधानाध्यापक से छुट्टी मांगने के लिए पत्र लिखवाया करता था और फिर पिताजी उस पत्र को विद्यालय के प्रधानाचार्य महोदय को दे दिया करते थे और मुझे छुट्टी मिल जाती थी।

Leave Application Letter In Hindi | Chutti Ke Liye Application In Hindi | Leave Application Letter In Hindi To The Headmaster.


यदि आप भी अपने पुत्र के लिए प्रधानाध्यापक से छुट्टी के के लिए प्रार्थना पत्र (Chutti Ke Liye Application Letter Kaise Likhen) लिखना चाहते हैं, तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें। आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। तथा उन्हें इस लेख को व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करें जिन्हें इस पत्र की जरूरत हो, क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है :)

Read More :

इसीलिए इस बिंदु को ध्यान में रखकर हमने यह लेख तैयार किया है। जिससे अन्य विद्यार्थियों को भी लाभ मिल सके। उम्मीद है आप इस बात को भलीभांति समझ रहे होंगे।

तो चलिए अब हम यह जानते हैं कि पिता के द्वारा अपने पुत्र के लिए प्रधानाध्यापक से छुट्टी मांगने के लिए पत्र (Chutti Ke Liye Patra) कैसे लिखा जाता है।

पिता के द्वारा अपने पुत्र के लिए प्रधानाध्यापक से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र का नमूना - Putra Ke Liye Leave Application Letter In Hindi (Leave Application Letter Format In Hindi)


सेवा में,
          श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
          (विद्यालय का नाम लिखें)
          (विद्यालय का पता लिखें)
          
विषय :- अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र।

महोदय,
          नमस्ते, मेरा नाम (अपना नाम लिखें) है। मेरा पुत्र (अपने पुत्र का नाम लिखें) आपके विद्यालय की (कक्षा का नाम लिखें) कक्षा का छात्र है, जिसमें उसकी क्रमांक संख्या …… है। महोदय, (यहां पर अवकाश किस कारण से लिया जा रहा है वह कारण लिखें।) जिसके कारण वह दिनांक (आप कब से कब तक अनुपस्थित रहेंगे यह तारीख लिखें) तक विद्यालय में उपस्थित नहीं हो सकेगा।
                                 अतः श्रीमान महोदय से मेरा अनुरोध है कि आप कुछ दिनों तक मेरे पुत्र को अवकाश प्रदान करने की कृपा करें।
                                 
भवदीय
(अपना नाम लिखें)
दिनांक : ……………

{Optional - यहां पर विद्यार्थी की जानकारी लिख सकते हैं। Ex - Roll, Class, Section}

आशा है कि, आप प्रधानाध्यापक से छुट्टी मांगने के लिए प्रार्थना पत्र (Chutti ke application in hindi) के नमूने को अच्छी तरह से समझ गए होंगे। यदि आपको अभी भी कठिनाइयां हो रही है तो आप नीचे दिए गए आवेदन पत्र को समझ सकते हैं।

पिता द्वारा अपने पुत्र के लिए प्रधानाचार्य को अवकाश/छुट्टी हेतु प्रार्थना पत्र - पुत्र के लिए प्रधानाध्यापक से छुट्टी मांगने के लिए प्रार्थना पत्र - Application In Hindi


सेवा में,
          श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
          माध्यमिक उच्च विद्यालय (पटना)

विषय :- अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र।

महोदय,
          नमस्ते, मेरा नाम संतोष शर्मा है। मेरा पुत्र सत्यम शर्मा आपके विद्यालय की सातवीं कक्षा का छात्र है, जिसमें उसकी क्रमांक संख्या 05 है। महोदय, किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु मैं अपने पुत्र को कुछ दिनों के लिए दिल्ली लेकर जा रहा हूं। जिसके कारण वह दिनांक 05/02/2021 से 10/02/2021 तक विद्यालय में उपस्थित नहीं हो सकेगा।
                       अतः श्रीमान महोदय से मेरा अनुरोध है कि आप कुछ दिनों तक मेरे पुत्र को अवकाश प्रदान करने की कृपा करें।
                       
भवदीय
संतोष शर्मा
दिनांक : ……………

{Optional - यहां पर विद्यार्थी की जानकारी लिख सकते हैं। Ex - Roll, Class, Section}

पत्र के बारे में - हमने इस पत्र में सिर्फ विद्यार्थी का नाम, कक्षा और क्रमांक संख्या का इस्तेमाल किया है। चाहे तो आप विद्यार्थी के {कक्षा की सेक्शन- A, B, C, D} को भी एक उचित स्थान पर लिख सकते हैं। यदि आप पत्र के बीच में विद्यार्थी कि ज्यादा जानकारी ना देकर अंत में लिखना चाहें तो, आप यह भी कर सकते हैं।

उम्मीद है हमारे द्वारा प्रस्तुत लेख के माध्यम से आप छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखना सीख (Chutti ke liye application in hindi) गए होंगे। आप चाहें तो, इसी तरह से किसी अन्य विषय पर भी आवेदन पत्र (Application Letter In Hindi) लिख सकते हैं। यदि आप किसी अन्य विषय पर भी आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके बताएं हम आपके लिए वह आवेदन पत्र जरूर लिखेंगे! धन्यवाद।

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने