Reliance Jio All New Recharge Plan Details In Hindi | Jio New Prepaid Plan In Hindi

Jio उपभोक्ता : रिचार्ज करवाने से पहले एक झलक में देखें ₹149 , ₹222, ₹333, ₹444 तथा ₹555 वाले Internet Plan के बारे में विस्तार से

भारतीय Telecom क्षेत्र में धूम मचाने वाली Reliance Jio मौजूदा समय में उपभोक्ताओं के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। गौरतलब है कि Reliance Jio के आने के बाद भारतीय Telecom क्षेत्र में बड़ा फेरबदल हुआ। जिसके कारण देश की अन्य Telecom कंपनियां भी अपने अपने उपभोक्ताओं को Reliance Jio की तरह ही कम कीमत में Internet के साथ-साथ अन्य सर्विस मुहैया कराने के लिए बाध्य हुई। 


गौरतलब है कि Reliance Jio के लॉन्च होने से पहले अन्य Telecom कंपनियां उपभोक्ताओं से इंटरनेट, कॉलिंग तथा मैसेजिंग के लिए अलग-अलग शुल्क लेती थी। जिसके कारण उपभोक्ताओं को काफी रुपए खर्च करने पड़ते थे। Reliance Jio के आने से पहले देश में एक जीबी Internet चलाने के लिए उपभोक्ताओं को महीने के 300 रुपए से 400 रुपए खर्च करने पड़ते थे। परंतु जब से Reliance Jio ने Telecom क्षेत्र में कदम रखा है। तब से उपभोक्ताओं को सही मायने में Internet की आजादी मिली है, और अब उपभोक्ता प्रतिदिन High Speed Internet के साथ-साथ Unlimited Voice Calling और मैसेजिंग का भी लाभ उठा रहे हैं।
देश में Reliance Jio के आने के लगभग 4 साल पूरे हो चुके हैं। Reliance Jio ने इन 4 सालों में उपभोक्ताओं को काफी बेहतरीन ऑफर प्रदान किए। जिससे Jio उपभोक्ताओं की संख्या में दिन-प्रतिदिन तेजी से वृद्धि हुई। परंतु वर्ष 2019 के अक्टूबर महीने में Reliance Jio के द्वारा लिया गया एक कठोर फैसला उपभोक्ताओं को निराश कर रही है। Reliance Jio ने हाल ही में अपने उपभोक्ताओं से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग करने के लिए IUC शुल्क लेना शुरू कर दिया है। यह शुल्क 6 पैसे प्रति मिनट की दर से ली जाएगी। जिओ के द्वारा लिए जाने वाले शुल्क के बाद Reliance Jio के कई पुराने प्लान में बदलाव हुए हैं जिसके कारण Reliance Jio अपने उपभोक्ताओं के लिए नया प्लान लेकर आई है।

आज के इस लेख में हम Reliance Jio के द्वारा पेश किए गए सभी नए प्लान की बारे में विस्तार से जानेंगे और यह पता करेंगे कि Reliance Jio का नया प्लान पुराने प्लान की तुलना में कितना सही है।

Jio Rs149 Recharge Plan in Hindi | Reliance Jio New ₹149 Recharge Plan Details In Hindi : Jio Ka ₹149 Wala Plan Kya Hai


Reliance Jio ने अपने प्रचलित ₹149 वाले प्लान में बड़ा फेरबदल किया है। जिसके कारण यह प्लान पुराने प्लान की तुलना में काफी महंगा हो गया है। एक और जहां Reliance Jio के ₹149 वाले प्लान में उपभोक्ताओं को 28 दिनों की वैधता मिलती थी। वहीं Reliance Jio ने मौजूदा समय में इस प्लान की वैधता को घटाकर मात्र 24 दिन कर दिया है। जिसके कारण इस प्लान के साथ मिलने वाले कई सुविधाएं भी पहले की तुलना में कम हो गई है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को पहले 42 जीबी इंटरनेट की सुविधा मिलती थी। जो कि अब मात्र 36GB हो गई है। वहीं इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को पहले किसी भी नेटवर्क पर Unlimited Voice Calling का लाभ मिलता था। परंतु IUC शुल्क लागू हो जाने के बाद अब जिओ उपभोक्ता केवल जिओ टू जिओ नंबर पर ही Unlimited Voice Calling का लाभ उठा पाएंगे। हालांकि इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को दूसरे नेटवर्क पर कालिंग करने के लिए 300 मिनट की सुविधा प्रदान की जा रही है। फ्री मिनट खत्म हो जाने के बाद उपभोक्ताओं से प्रति मिनट छह पैसे की दर से शुल्क देना होगा। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रति दिन 100 एसएमएस की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

पुराना प्लान

  • वैधता-28 दिन
  • डाटा- 42 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (किसी भी नेटवर्क पर)
  • SMS- 100 प्रतिदिन

नया प्लान

  • वैधता-24 दिन
  • डाटा- 36 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Jio टू Jio)/ 300 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100 प्रतिदिन


Reliance Jio New ₹222 Recharge Plan Details In Hindi : Jio Ka ₹222 Wala Recharge Plan Kya Hai


Reliance Jio ने अपने पुराने प्लान में फेरबदल करने के साथ-साथ कई नए प्लान भी पेश किए हैं। जिसमें 222 रुपए वाला प्लान भी आता है। Reliance Jio के ₹222 वाले प्लान में उपभोक्ताओं को 28 दिनों की वैधता प्रदान की जा रही है। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 2GB High Speed Internet की सुविधा प्रदान की जाएगी। High Speed Internet की सुविधा खत्म हो जाने के बाद उपभोक्ता 2G नेटवर्क पर 64Kbps की रफ्तार से Unlimited इंटरनेट इस्तेमाल कर पाएंगे। इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को Reliance Jio से किसी भी दूसरे नेटवर्क पर कालिंग करने के लिए एक सौ 1000 मिनट की सुविधा प्रदान की जा रही है इसके अतिरिक्त उपभोक्ता जिओ टू जिओ नंबर पर Unlimited Voice Calling का लाभ उठा पाएंगे इस प्लान के साथ भी उपभोक्ताओं को प्रति दिन एक सौ एसएम एस की सुविधा दी जा रही है।


  • वैधता-28 दिन
  • डाटा- 56 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Jio टू Jio)/ 1000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100 प्रतिदिन

Reliance Jio New ₹333 Recharge Plan Details In Hindi : Jio Ka ₹333 Wala Recharge Plan Kya Hai


Reliance Jio ने 28 दिनों की वैधता के बाद 56 दिनों की वैधता वाला भी एक नया Internet Plan पेश किया है। इस प्लान की कीमत 333 रुपए है। इस प्लान के साथ भी उपभोक्ताओं को प्रति दिन 2GB High Speed Internet की सुविधा मिल रही है। इसके अलावा इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को Jio टू Jio Unlimited Voice Calling के साथ दूसरे नेटवर्क पर Voice Calling के लिए 1000 मुफ्त मिनट भी प्रदान किए जा रहे हैं। इस प्लान के साथ भी उपभोक्ताओं को प्रतिदिन एक सुबह समेस्की सुविधा मिल रही है।


  • वैधता-56 दिन
  • डाटा- 112 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Jio टू Jio)/ 1000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100 प्रतिदिन

Reliance Jio New ₹444 Recharge Plan Details In Hindi : Jio Ka ₹444 Wala Recharge Plan Kya Hai


Reliance Jio ने 84 दिन ओवर की वैधता वाला एक नया प्लान पेश किया है इस प्लान की कीमत ₹444 रखी गई है। इस प्लान के साथ भी उपभोक्ताओं को 84 दिनों की वैधता के साथ प्रतिदिन 2GB High Speed Internet की सुविधा मिलेगी इसके अलावा उपभोक्ता Jio टू Jio Unlimited Voice Calling के साथ दूसरे नेटवर्क पर भी 1000 मिनट तक कॉलिंग सुविधा का लाभ उठा पाएंगे हालांकि 1000 फ्री मिनट खत्म हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क देने होंगे जिओ के प्लान के साथ भी एक सौ एसएमएस की सुविधा प्रदान की जा रही है। 


  • वैधता-84 दिन
  • डाटा- 168 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Jio टू Jio)/ 1000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100 प्रतिदिन

Reliance Jio New ₹555 Recharge Plan Details In Hindi : Jio Ka ₹555 Wala Recharge Plan Kya Hai


Reliance Jio का 555 रु वाला प्लान भी 84 दिनों की वैधता के साथ आता है। हालांकि यह प्लान Reliance Jio के 444 रुपए प्लान की तरह ही है। परंतु इस प्लान में उपभोक्ताओं को दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 1000 मिनट की जगह 3000 मिनट की सुविधा प्रदान की जा रही है। Reliance Jio के प्लान के साथ उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 2GB High Speed Internet की सुविधा प्रदान की जा रही है High Speed Internet खत्म हो जाने के बाद उपभोक्ता Unlimited 2G Internet का लाभ उठा पाएंगे इस प्लान के साथ उपभोक्ताओं को Jio टू Jio Unlimited Voice Calling की सुविधा भी प्रदान की जा रही है साथ ही साथ उपभोक्ता प्रतिदिन एक एसएमएस का भी लाभ उठा पाएंगे।


  • वैधता-84 दिन
  • डाटा- 168 जीबी
  • कॉलिंग- Unlimited (Jio टू Jio)/ 3000 मिनट (दुसरे नेटवर्क पर)
  • SMS- 100 प्रतिदिन

Reliance Jio के इन सभी प्लान के साथ उपभोक्ताओं को 2GB High Speed Internet की सुविधा प्रदान की जा रही है इसके अलावे उपभोक्ता Reliance Jio के सभी सर्विस जैसे जिओ सावन जिओ टीवी जिओ सिनेमा जैसे कई अतिरिक्त सर्विस का लाभ उठा पाएंगे।

इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

क्या आपने इस लेख को अपने दोस्तों के WhatsApp पर शेयर किया! अगर नहीं! तो अभी शेयर करें! 😃

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने