IUC Plan Kya Hai? IUC Plan Full Form | Reliance Jio के 6 पैसे/मिनट शुल्क लेने की पूरी जानकारी।

हाल ही में Reliance Jio के द्वारा लिया गया एक फैसला Telecom क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। रिलायंस जिओ के द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद जियो उपभोक्ताओं में भी काफी निराशा है। गौरतलब है कि Reliance Jio ने अपने फैसले में यह निर्णय लिया कि 10 अक्टूबर से रिलायंस जिओ उपभोक्ता यदि किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग करते हैं। तब उन्हें अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा। यह शुल्क 6 पैसा प्रति मिनट की दर से लिया जाएगा। रिलायंस जिओ के द्वारा लिए गए फैसले के बाद सोशल मीडिया पर उपभोक्ताओं ने अपनी नाराजगी जताई।

Reliance Jio IUC Plan Kya hai in Hindi | IUC Plan Full Form


इन उपभोक्ताओं को नहीं देना होगा कोई शुल्क

यदि आपने 10 अक्टूबर से पहले ही रिलायंस जिओ का प्लान रिचार्ज किया है। तब आपको दूसरे नेटवर्क पर कालिंग करने के लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यह शुल्क केवल वैसे उपभोक्ताओं पर ही लागू होगी। जिन्होंने 10 अक्टूबर या उसके बाद रिचार्ज करवाया है। पुराने उपभोक्ताओं को प्लान की वैधता समाप्त होने तक दूसरे नेटवर्क पर भी अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

जानिए रिलायंस जियो ने क्यो उठाया यह कदम

देश में Reliance Jio के आने के बाद इंटरनेट के क्षेत्र में बड़ा बदलाव देखने को मिला। रिलायंस जियो ने अपने लॉन्चिंग के समय यह वादा किया था, कि वह अलग-अलग सर्विस के लिए उपभोक्ताओं से अलग अलग शुल्क नहीं लेगी। इसी कारण Reliance Jio ने अपने सभी प्लान में उपभोक्ताओं को हाई-स्पीड इंटरनेट के साथ साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और मैसेजिंग की भी सुविधा उपलब्ध कराई। जिसके बाद अन्य Telecom कंपनियां भी यह कदम उठाने के लिए बाध्य हो गई। 

Reliance Jio के बेहतरीन सर्विस और कम कीमत के कारण उसके उपभोक्ताओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। जिसके बाद एक आंकड़े में पता चला कि दुसरे नेटवर्क से रिलायंस जियो में कॉल आने की तुलना में जियो से दुसरे नेटवर्क में आउटगोइंग कॉल की संख्या काफी अधिक है। जिसके कारण Reliance Jio को IUC के तहत करोड़ों रुपए लगभग (14000 करोड़) के नुक़सान का सामना करना पड़ा। यह नुकसान इतना बड़ा था कि रिलायंस जियो को उपभोक्ताओं से 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज लेना पड़ा।

IUC Plan Kya Hai In Hindi | IUC Plan Full Form

IUC का Full Form - Interconnected Uses Charge होता है। इसके तहत यदि कोई उपभोक्ता किसी दूसरे Telecom नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल करता है। तो IUC (Interconnected Uses Charge) के द्वारा कॉल करने वाले Telecom ऑपरेटर को दुसरे ऑपरेटर को कुछ शुल्क देना पड़ता है। इस शुल्क का निर्धारण TRAI ( Telecom Regulatory Authority Of India ) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के द्वारा किया जाता है। वर्तमान समय में यह शुल्क 6 पैसे प्रति मिनट है। दो अलग-अलग नेटवर्क के बीच ये कॉल मोबाइल ऑफ-नेट कॉल के रूप में जानी जाती हैं।

जानिए Reliance Jio के New IUC Plan के बारे में

रिलायंस जियो ने अपने इस फैसले के बाद एक IUC प्लान पेश किया है। जिसके तहत यदि कोई उपभोक्ता किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग का लाभ उठाना चाहते हैं। तब उन्हें 10 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक के टॉप अप प्लान में से कोई एक प्लान चुनना होगा। यदि कोई उपभोक्ता जियो के 10 रुपए वाले IUC प्लान को चुनते हैं। तो उन्हें 7.47 पैसे का टॉकटाइम दिया जाएगा।

Reliance Jio IUC Plan Recharge In Hindi

जिससे उपभोक्ता प्लान की वैधता तक 124 मिनट किसी भी अन्य Telecom नेटवर्क पर कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि Reliance Jio भी IUC प्लान को सही नहीं मानती है तथा इस प्लान को पुरी तरह से बंद करने का समर्थन करती है। इसी कारण जियो ने इस प्लान के साथ उतने ही रुपए के कीमत का इंटरनेट डाटा मुहैया कराया है। यदि आप 10 रुपए का टॉप अप करते हैं तो आपको 1 जीबी इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी। इसी तरह अन्य IUC प्लान पर भी अतिरिक्त डाटा दिया जाएगा।

आप हमें कमेंट में बताएं कि क्या आप रिलायंस जियो के इस फ़ैसले से खुश हैं। आप हमें यह भी बताएं कि मौजूदा समय में आप किस टेलीकॉम नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं।

1 Comments

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

Previous Post Next Post