Featured Post

How to Check PAN Card And Aadhaar Card Link Status Online And Offline

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख ( PAN Aadhaar Link Last Date ) खत्म हो चुकी है, क्या आपने अपना पैन कार्ड, आधार से लिंक किया? यदि हां, तो सबसे पहले आपको बहुत बहुत बधाई, क्योंकि अब आप पेंडिंग रिफंड और उस पर मिलने वाले इंटरेस्ट के लिए एलिजिबल (Eligible for interest on Refund) हैं। साथ ह…

मानसिक स्वास्थ बेहतर करने के 10 कारगर उपाय । मानसिक समस्याओं को दूर करने के उपाय

एक टिप्पणी भेजें
वर्तमान समय में हम 2023 में जी रहे हैं। दरअसल, मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं कि क्या इस समय मनुष्यों का जीवन आसान है? शायद आपका जवाब हां या ना के बीच होगा ... और यह बात सच है की हाथों की सभी उंगलियां एक जैसी नहीं होती है, ठीक इसी तरह इस संसार में कोई सुखी है ; तो कोई दुखी है। यह समय के साथ निरंतर बदलता रहता है।

मानसिक स्वास्थ बेहतर करने के 10 कारगर उपाय । मानसिक समस्याओं को दूर करने के उपाय । दिमागी संतुलन ठीक कैसे करें।


क्या आपने कभी सोचा है कि दुखी लोगों के दुखी होने का कारण क्या होता है ... शायद उनकी कोई निजी समस्याएं हो सकती है, जिनमें पारिवारिक, व्यापारिक, स्वास्थ्य, सामाजिक एवं मानसिक समस्याओं को शामिल किया जा सकता है।

मानसिक स्वास्थ बेहतर करने के 10 कारगर उपाय, मानसिक समस्याओं को दूर करने के उपाय, मानसिक समस्याओं को दूर करने के घरेलू उपाय, मानसिक संतुलन कैसे बनाएं।

यदि आप मानसिक समस्याओं से परेशान हैं तो इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है या यूं कहे तो खत्म किया जा सकता है। बशर्ते, आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। आपको अपने मानसिक स्थिति में सुधार लाने के लिए कुछ ऐसी बातों को हमेशा ध्यान में रखने की जरूरत होगी, जो सामान्य लोग नहीं रख पाते हैं।

इसी वजह से कुछ लोग खुश, तो कुछ लोग दुखी नजर आते हैं, क्योंकि उनकी इच्छाएं इतनी बढ़ जाती की पूरी ना होने पर वह जीवन भर दुखी महसूस करते हैं। आखिरकार आपको यह तो पता होगा कि मनुष्यों के दुखी होने का सबसे बड़ा कारण उनकी इच्छाएं होती है।

यदि आप अपनी समस्या को लेकर किसी ऐसे शख्स या इंसान के पास जाते हैं, जिन्होंने अपने मन पर पूरी तरह से काबू कर लिया है। वह आपको हमेशा शांत और खुश नजर आएंगे। और ऐसा नहीं है कि वह अपने जिम्मेदारियों के प्रति उत्तरदाई नहीं हैं।

चलिए! अब मैं मानसिक स्थिति में सुधार लाने के कुछ बेहतरीन और कारगर टिप्स बताने जा रहा हूं। पढ़ने में आपको यह काफी आसान लगता होगा लेकिन जब आप इसे अपने जीवन में इस्तेमाल करेंगे, तो बहुत फायदा मिलेगा।

मानसिक स्वास्थ बेहतर करने के 10 कारगर उपाय । मानसिक समस्याओं को दूर करने के उपाय


• आपको सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए। किसी शांत स्थान में प्राणायाम एवं योगासन करना चाहिए। योगा कि कई सारी मुद्राएं हैं, जो मन को शांत एवं एकाग्र करने में उपयोगी होती है। यह मुद्राएं शरीर को स्वस्थ एवं मजबूत बनाती है।

• प्रत्येक दिन अपने दैनिक दिनचर्या की लिस्ट तैयार करें। अपने कार्यों को टाइम स्लॉट में अपनी आवश्यकता अनुसार लिस्ट तैयार करें। कार्य के संपन्न होने पर उन्हें बारी-बारी से चिन्हित करें। ऐसा करने पर आपको अपने कार्यों के प्रति संतुष्टि महसूस होगी और मन शांत और खुशहाल रहेगा।

• अपना काम अच्छे तरीके से करने के बाद आप संतुष्टि से आराम करें। आप इस बात की चिंता बिल्कुल ना करें कि लोग आपकी और आपके काम के बारे में क्या बात करते हैं। कई लोग किसी अच्छे कार्य की शुरुआत इसलिए नहीं कर पाते, क्योंकि वह सोचते हैं कि कोई क्या कहेगा।

• सबसे जरूरी! आप उन लोगों से दूर रहें, जो आपको पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि इन लोगों की बातें आपकी मन को काफी चोट पहुंचा सकती है। इसलिए नकारात्मक लोगों से दूर रहने की कोशिश करें।

• कम शब्दों में ज्यादा बोलने की कोशिश करें। जिससे आप अपने ऊर्जा बरकरार रख पाएंगे। कई बार ज्यादा बोलना नुकसानदेह साबित होता है जो मानसिक परेशानियां उत्पन्न करती है।

• लोगों को "ना" कहने की आदत डालें। कई बार लोग वैसी कार्यो पर "हां" कर देते हैं जो उनके लिए कठिनाइयों से भरा है। इसलिए, आप दूसरे लोगों की मदद तभी करें जब आप उसे करने में पूर्ण रूप से सक्षम हैं।

• जब आप गुस्से में होते हैं, तब आप किसी से कुछ ना बोलने की कोशिश करें, ना काम करें। गुस्से में किए गए कार्यों के असफल होने की संभावना अधिक होती है।

• मानसिक परेशानियां आपकी आत्मा से जुड़ी होती है। इसलिए, आप अपने शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ, आत्मा को भी मजबूत बनाएं।

• खुद पर नियंत्रण करना सीखें, अपने इमोशंस और उत्साह को कंट्रोल करना सीखें।

• वैसे इंसान से दोबारा दोस्ती ना करें, जिन्होंने आपको धोखा दिया था।

इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आप निश्चिंत होकर जीना सीख सकते हैं। आपका मन शांत और खुश रहने लगेगा। आप इस लेख को अपने परिचितों को जरूर भेजें।

Quotes Of The Day : Face failure until failure fails to face you. {alertSuccess}
Premium By How To Sawal With HowToSawal

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter