Exam में Top कैसे करें। Top करने के 6 बेहतरीन तरीके।

नमस्कार दोस्तों Howtosawal ब्लॉग पर आपका स्वागत है। आज हम एक बड़े ही महत्वपूर्ण Topic पर बात करने वाले हैं। जिसमें छात्रों को परीक्षा में Top करने के 6 बेहतरीन तरीके के बारे में बताएंगे। मुझे पता है कि आने वाले 3 से 4 महीने छात्रों के लिए काफी अहम है। क्योकि सभी बच्चो के Exam इसी महीने में होंगे। यह लेख से खासकर वैसे छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण मिलेगी जो अगले वर्ष दसवीं और बारहवीं के परीक्षा देंगे। दोस्तों, सभी छात्रों के मन में यह सवाल जरूर उठता है कि आखिरकार परीक्षा में Top कैसे करें या फिर परीक्षा में ज्यादा अंक कैसे प्राप्त करें।



पढ़ाई करने का तरीका, जल्दी याद कैसे करें, परीक्षा में बढ़िया अंक प्राप्त कैसे करें, कम समय में ज्यादा याद कैसे करें, सुबह उठकर पढ़ने का तरीका,

दोस्तों मैं बताना चाहता हूं परीक्षा में Top करना या फिर अधिक अंक प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको कठिन परिश्रम और समय का पाबंद होना होगा। साथ ही साथ आपको नियमित दिनचर्या बनाकर लंबे समय तक अध्ययन करना होगा‌। इस लेख में मैं आपको 6 ऐसे तरीके बताऊंगा। जिसे फॉलो करके आप परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए विस्तार से

प्यारे छात्रों यदि आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं या आप Exam Top करना चाहते हैं। तब आपको नीचे दिए गए कुछ नियमों का पालन करना होगा। यदि आप इस नियम का पालन करते हैं। तब आप परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने में सफल होंगे। क्योंकि दोस्तों एक सफल इंसान तब तक सफल नहीं बनता है। जब तक वह खुद मेहनत नहीं करता है।

1.नियमित पढ़ाई करे! (Regular Study)


धरती पर चाहे कोई भी जीव हो उसके लिए नियमितता काफी महत्वपूर्ण है। यदि आप 10वीं या 12वीं के Board Exam की तैयारी कर रहे हैं। तो आप अभी से ही नियमित पढ़ाई शुरू कर दें। क्योंकि अभी आपके पास काफी समय है। जिससे आप अपने पुराने Notes को आसानी से पढ़ कर परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर पाएंगे।

2.पढ़ाई के लिए एक Time Table बनाएं!
(To Set Time Table For Study)


परीक्षा में सफल होने के लिए नियमित तौर पर पढ़ाई काफी आवश्यक है। इसके लिए आपको एक Time Table बनानी होगी। Time Table के अनुसार यदि आप लगातार पढ़ाई करते हैं। तब आप अपने पूरे Syllabus को आसानी से Complete कर पाएंगे। यदि आपने अभी तक अपनी समय नहीं बनाया है। तो आप अभी अपना Time Table बना ले और उसी Time Table के अनुसार पढ़ें। Time Table का यह फायदा है कि आप इससे अपने समय को भी बचा पाएंगे जिससे आप पढ़ाई के साथ-साथ दूसरे काम को भी आसानी से कर पाएंगे। ध्यान रहे कि आपके द्वारा बनाया गया Time Table में ऐसे Subject की Repetition ज्यादा हो जिसमें आप कमजोर हैं यानी आपकी जो भी Subject कमजोर हो उस Subject पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है।

3.स्वास्थ्य का ध्यान रखें!
(TakeCare of Your Health)


कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ मानव का घर है यदि आपका शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा। तब आप कैसे सफल होंगे। यदि आप Board Exam में बेहतर Result चाहते हैं तब आपको पढ़ाई के साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा। अगर आप अपने स्वस्थ पर ध्यान नहीं देंगे तो आपका मन कहीं भी नहीं लगेगा जिससे आप पढ़ाई भी ठीक से नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको अपने सेहत पर भी ध्यान देना चाहिए।

4.सुबह उठ कर पढ़ना।
(Get up In The Morning)


दोस्तों अगर आप अपने Exam मे बेहतर Result लना चाहते हैं तो सुबह उठ कर पढ़ना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है क्योंकि सुबह का समय पढ़ाई के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि सुबह के समय में आस-पास का वातावरण शांत होता है जिससे आपका मन भी शांत रहता है और पढ़ने में आपका मन भी लगता है। सुबह उठकर पढ़ने की सबसे अच्छी बात यह है कि सुबह उठने से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है और सुबह पढ़ी हुए कोई भी Subject लंबे समय तक याद रहती है। इसलिए हमे सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए।

5.Group Discussion करना!
(Group Discussion)


Exam में बेहतर Result लाने में यह तरीका भी सही साबित होता है क्योंकि जब भी हम कुछ पढ़ते है तो ये जरूरी नहीं है कि जानकारी सही हो, जिससे हम कई बार गलत जानकारी याद कर लेते हैं जिससे हमें बाद मे पछताना पड़ता है। तो इस समस्या से बचने के लिए हमें Group Discussion करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से हमें नई नई जानकारी मिलती है जो हमें पहले से मालूम नहीं होती है और Group Discussion का एक यह भी फायदा होता है कि हम अपने Group Member से किसी Topic पर Discuss करके उस Topic बारे में और भी ज्यादा जान सकते हैं। जैसा कि आपको पता है कि Discuss की गई Topic अच्छे से याद हो जाती है और लंबे समय तक याद भी रहती है इसलिए हमे Group Discussion करना चाहिए।

6.अपने Syllabus पर ध्यान देना 
(Prepare All Subject for Exam)


Exam में अच्छे Marks लाने का यह सबसे महत्वपूर्ण तरीका है क्योंकि जब हम अपने नये Class में प्रवेश करते है तब से ही हम किताबों की Notes तैयार करने लगते हैं लेकिन जैसे जैसे Class में आगे बढ़ते हैं और नए नए Chapter पढ़ते जाते हैं तो पीछे वाले Chapter भी भूलते जाते हैं और जब Exam नजदीक आ जाती है तब हमें Realize होता है कि हमने अपने सुरूआती के Chapter पर ध्यान ही नहीं दिया जिसके बाद आपको निराशा हाथ आती है इसलिए हमे अपने पूरे Subject पर ध्यान देना चाहिए ताकि Exam आते तक हम अपने पूरे Syllabus को अच्छे से पढ़ पाए।

तो दोस्तों अगर आप भी Exam Me Top Karna चाहते है या Exam में अच्छे Number से पास होना चाहते हैं तो आपको इन सब तरीकों पर ध्यान देना चाहिए।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको यह लेख बेहद पसंद आया होगा...और मैं आपकी सफलता की कामना करता हूं।..... धन्यवाद्

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post