Mudra Loan Yojna क्या है | Mudra Loan Yojna Ke Liye Apply Kaise Karen


नमस्ते Howtosawal.com के इस नए देखने आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ किए गए मुद्रा लोन योजना के बारे में जानेंगे। चूंकि यह योजना भारत के प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गई है, इसलिए इसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY)  के नाम से भी जाना जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत लघु उद्योग और छोटे व्यापारियों के व्यापार को बढ़ाने और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए वर्ष 2015 में शुरु की गई।


Mudra Loan In Hindi


Mudra loan Full Form :


मुद्रा योजना का पूरा नाम : Micro Unit Development Refinance Agency (MUDRA)


आम तौर पर देखा जाए तो भारत में छोटे व्यापारियों को काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी वजह से वे अपने बिजनेस को बढ़ा नहीं पाते हैं। इसी परेशानी के समाधान के लिए मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है।


Pradhan Mantri Mudra Yojna Howtosawal.com



यदि आप खुद का एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तब भी आप मुद्रा लोन योजना का लाभ उठा सकते हैं
भारत में ऐसे कई सारे छोटे-छोटे व्यापारी हैं, जो अपना व्यापार बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं। जिनके मन में कई सारे सवाल उत्पन्न होते हैं, तो चलिए हम सवालों को एक-एक करके समझने की कोशिश करते हैं।


इस लेख में हम जानेंगे :


मुद्रा लोन योजना क्या है?
Mudra Loan Yojna Kya Hai.


मुद्रा लोन योजना कितने तरह के होते हैं?
Mudra Loan Yojna Ke Prakar


मुद्रा लोन योजना से क्या लाभ है?
Mudra Loan Yojna Se Kya Labh Hai.


मुद्रा लोन कौन ले सकता है?
Mudra Loan Yojna Kaun Le Sakta Hai.


मुद्रा लोन कहां से मिलता है?
Mudra Loan Yojna Kahan Se Milta Hai.


मुद्रा लोन पाने के लिए आवेदन कैसे करें?
Mudra Loan Yojna Ke Liye Aawedan Kaise Karen.


मुद्रा लोन की समय सीमा क्या होती है?
Mudra Loan Yojna Ki Samay Shima Kya Hai.


मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
How to Apply Online For Mudra Loans?




प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है?


Mudra Loan Yojna Kya Hai.



प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत देश में छोटे व्यापारियों और उद्योग को बढ़ावा देना और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। हम सभी जानते हैं कि एक नया व्यापार शुरू करने के लिए छोटे व्यापारी को कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, इसीलिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नए व्यापार को शुरू करने या लघु उद्योग को बढ़ाने में आ रही परेशानियों का हल निकालने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत आप एक नया व्यापार शुरू करने के लिए या अपने व्यापार को बड़े स्तर तक ले जाने के लिए लोन ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप ₹1000000 तक का लोन ले सकते हैं, जो एक लघु उद्योग को बढ़ाने के लिए प्रयाप्त है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में महिलाओं और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति आवेदकों को प्राथमिकता दी जाती है।

Note : प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ आप सिर्फ अपने व्यवसाय को शुरू करने या व्यवसाय के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए ही कर सकते हैं।


मुद्रा लोन योजना कितने तरह के होते हैं?


Mudra Loan Yojna Ke Prakar



काफी सारे लोगों ने यह सवाल किया है, कि आखिर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना कितने प्रकार के होते हैं? 
तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि मुद्रा लोन योजना तीन प्रकार की होते हैं। इस योजना के अलग-अलग प्रकारों के अंतर्गत अलग-अलग धनराशि के लोन की प्राप्ति की जाती है।


मुद्रा लोन योजना के प्रकार :


शिशु लोन : शिशु लोन के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन लिया जा सकता है। यह लोन उन लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जो कि अपना एक नया व्यवसाय या को काम शुरू करना चाहते हैं।

किशोर लोन : किशोर लोन के अंतर्गत 50000 से 500000 तक का लोन लिया जा सकता है। यह लोन उन लोगों के लिए है जिन्होंने अपना व्यापार शुरू कर लिया है और उन्हें अपने व्यापार को व्यवस्थित करने या स्थापित करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो वह इस लोन का लाभ उठा सकते हैं।

तरुण लोन : तरुण लोन के अंतर्गत 5,000,00 रुपए से ₹10,000,00 तक का लोन लिया जा सकता है। यह लोन उन व्यापारियों के लिए है जो अपना व्यवसाय स्थापित तो कर चुके हैं, लेकिन वो अपने व्यवसाय को और आगे बढ़ाना चाहते हैं। तो इस स्थिति में यह लोन लिया जा सकता है।


मुद्रा लोन योजना से क्या लाभ है?


Mudra Loan Yojna Se Kya Labh Hai.



कई बार हमें लोन लेने के लिए अपना कोई चीज गिरवी रखनी पड़ती है। इसी वजह से कई सारे व्यापारी लोन नहीं ले पाते हैं। इसके विपरीत, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से फायदा है कि हमें लोन लेने के लिए अपने किसी भी सामान को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।


मुद्रा लोन कौन ले सकता है?


Mudra Loan Yojna Kaun Le Sakta Hai.



यह एक महत्वपूर्ण सवाल है कि मुद्रा लोन योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है। मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना बेहद जरूरी है, यानी सभी भारतीय नागरिक मुद्रा लोन पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन यह एक बेहद महत्वपूर्ण बात है की मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन सिर्फ व्यवसाय उद्योग के लिए ही मिलेगा। आप अपने किसी भी निजी काम के लिए इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। उदाहरण के तौर पर : कार खरीदना के लिए, पढ़ाई के लिए लोन यह से और भी कई काम जिसमें आपके व्यवसाय से जुड़ा ना हो, के लिए लोन नहीं पा सकते हैं।

यदि आपका व्यवसाय किसी भी सामान के मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेस, प्रोसेसिंग, ट्रेडिंग का है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए इस योजना के अंतर्गत ₹1000000 तक का ही लोन प्राप्त कर सकते हैं यदि आप ₹1000000 से ज्यादा की लोन की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आप इसका लाभ नहीं उठा सकते।


मुद्रा लोन कहां से मिलता है?


Mudra Loan Yojna Kahan Se Milta Hai.



मुद्रा लोन योजना के द्वारा लोन की प्राप्ति किसी भी बैंक उदाहरण के तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य शाखा में जाकर प्राप्त कर सकते हैं इसका मतलब यह हुआ कि जो साधारण बैंक होते हैं, वही बैंक मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आपको लोन देती है।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि कौन कौन सी ऐसी बैंक है, और ऐसी संस्थाएं हैं जो मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन देती है। वह चेक करने के लिए आप यहां क्लिक करें।




मुद्रा लोन पाने के आवश्यक दस्तावेज :


मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कई सारे डॉक्यूमेंट की भी जरूरत होती है। आप बिना डॉक्यूमेंट के इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसलिए आपको इस योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को वित्तीय संस्था में जमा करना होता है।


आवश्यक दस्तावेज :

लोन धारी के पहचान के लिए पहचान पत्र के अंतर्गत अपना वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पते का प्रमाण पत्र के लिए टेलिफोन बिल, बिजली बिल, प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) रसीद, वोटर आईडी कार्ड (Voter Id Card) या आधार कार्ड (Aadhar Card) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

जाति प्रमाण पत्र
बिजनेस (Business) का लाइसेंस (Licence) या रजिस्टर्ड सर्टिफिकेट (Registered Certificate)


मुद्रा लोन पाने के लिए आवेदन कैसे करें?


Mudra Loan Yojna Ke Liye Aawedan Kaise Karen.



मुद्रा लोन पाने के लिए आवेदन करना काफी आसान है। आप बैंक और वित्तीय संस्था में जाकर मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपनी नजदीकी वित्तीय शाखा में जाकर मुद्रा लोन की एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में पता कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की एप्लीकेशन फॉर्म नीचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं इस फॉर्म को अच्छी तरह से भर लेने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज को वित्तीय संस्था में जाकर जमा करना होता है।


मुद्रा लोन की समय सीमा क्या होती है?


Mudra Loan Yojna Ki Samay Sima Kya Hai.



प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के समय सीमा इसके प्रकार पर निर्भर करती है। इसके तीन प्रकार हैं जिसमें शिशु लोन चुकाने की समय सीमा 5 वर्ष है। किशोर लोन और तरुण लोन चुकाने की अवधि का फैसला देने वाली बैंक और वित्तीय संस्था के द्वारा निर्धारित होती है। वित्तीय संस्था द्वारा आप की समय सीमा का निर्धारण आपके क्रेडिट स्कोर आपके बिजनेस के आधार पर निर्धारित करती है।

ध्यान दें : यदि आप ने अपने बैंक से पहले ही किसी भी तरह का लोन लिया है, और आपने उसका भुगतान अभी तक नहीं किया है तो आपको मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लाभ की प्राप्ति नहीं होगी।


इस लेख में हमने प्रधानमंत्री द्वारा जारी किए गए मुद्रा लोन योजना के बारे में विस्तार से जाना यदि आपको इस योजना से संबंधित किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं मैं आपके हर कमेंट का जवाब दूंगा।

1 Comments

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

Previous Post Next Post