कंप्यूटर की प्रमुख विशेषताएं | Features Of Computer In Hindi

Computer Fundamental Course Lecture_2 - Features of computer

-------------------------------------------

Topic : कंप्यूटर की विशेषताएं
Features Of Computer In Hindi

नमस्ते दोस्तों, Howtosawal.com के इस नए लेख में आपका स्वागत है। आज के यह लेख काफी महत्वपर्ण होने वाली है, क्योंकि आज के इस लेख में हम कंप्यूटर की विशेषताओं (Features Of A Computer) के बारे में जानेंगे। Computer के इन्हीं विशेषताओं के कारण, Computer आज दुनिया भर में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

Computer Shortcut Key, features of computer in hindi, कंप्यूटर की विशेषताएं, कंप्यूटर कार्य कैसे करती है

कंप्यूटर की कुछ प्रमुख विशेषताएं:
Characteristics Of Computer In Hindi


-------------------------------------------

1. स्वचालित (Automation)

Computer के निर्माण के दौरान, हमारे भिन्न-भिन्न कार्य को संपन्न करने के लिए जब उसने Program डाला जाता है, तो इसी डाले गया Program के कारण ही कंप्यूटर एक स्वचालित मशीन कहलाती है। Computer में डाले गए Program के कारण Computer को पता चलता है, कि दिए गए निर्देश का क्या करना है। इसीलिए जब कभी भी हम Computer को किसी भी कार्य के लिए निर्देश देते हैं, तो वह स्वतः उस कार्य को पूरा कर देती है।

2. तीव्रता (Speed)

Computer अपने तीव्रता (Speed) के लिए भी जाने जाती है, क्योंकि इसमें की जाने वाली किसी भी तरह के कार्य को पूरा करने में यह बहुत ही कम समय लगाती है। Computer की कार्य करने की तीव्रता को मिलीसेकेंड, माइक्रोसेकेंड, नैनोसेकेंड में मापा जाता है।

3. त्रुटिरहित कार्य (Accuracy)

जैसा कि हमें पता है, कि Computer तीव्र गति से चलने वाला एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Electronic Device) है‌।‌‌ इसलिए इस पर किया गया किसी भी तरह का कोई काम का परिणाम में किसी भी तरह की गलती का कोई गुंजाइश नहीं होती है। Computer अपना काम सटीकता के साथ करता है। यदि Computer को दिया गया निर्देश का परिणाम गलत आता है, तो इसमें Computer की गलती नहीं कहा जा सकता, क्योंकि कंप्यूटर किसी खास प्रोग्राम द्वारा स्वचालित होती है! इसलिए इस गलती का श्रेय Program लिखने वाले प्रोग्रामर को जाता है। प्रोग्रामर द्वारा Program की रचना करते वक्त की गई गलतियों के कारण कंप्यूटर में किसी भी तरह की कोई त्रुटि उत्पन्न हो सकती है! जिसमें कंप्यूटर की गलती मानी नहीं जा सकती।

4. भंडारण करना (Storage)

Computer में हम कई तरह की जानकारी और आंकडों का भंडारण करके रख सकते है, और फिर जब कभी भी हमें इस जानकारी या किसी भी तरह की डाटा का इस्तेमाल करना होता है, तो वह हम बड़ी आसानी से देख सकते हैं। कंप्यूटर में सेव की गई सभी Files, Digital From में होती है! इसलिए हम बड़ी मात्रा में जानकारियों का भंडारण करके रख सकते हैं।


5. सक्षमता (Diligence)

Computer द्वारा किया गया हर काम चाहे वह काम छोटा हो या बड़ा, Computer द्वारा बड़ी ही सजगता के साथ किया जाता है। कंप्यूटर से चाहे किसी भी काम को कितनी भी बार क्यों न कराया जाए, उसके काम की क्वालिटी पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके विपरीत यदि मनुष्यों की बात की जाए तो मनुष्य किसी काम को लगातार करने के बाद थक जाता है। उस उबन महसूस होने लगती है और उसके कामों कि क्वालिटी पर प्रभाव पड़ता है, लेकिन कंप्यूटर मैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

6. बहुउद्देशीय (Versatility)

Computer के द्वारा कई प्रकार के कार्य कर सकते हैं। कंप्यूटर के द्वारा किसी भी तरह की गणितीय और अगणितीय कार्यों को करना बहुत आसान होता है। इसलिए कंप्यूटर का इस्तेमाल आज दुनियाभर में बारे पैमाने पर किया जा रहा है। चाहे कंप्यूटर द्वारा जटील गणितीय गणनाएँ करना हो, किसी तरह की जानकारी प्राप्त करना हो, चिकित्सकीय इलाज करना हो, मौसम की भविष्यवाणी करना हो, रेडियो का प्रसारण करना हो, किसी तरह का दस्तावेज तैयार करना हो! ऐसे कई कार्य कंप्यूटर बड़ी ही आसानी से पुरा कर सकता है

7. भावहीनता (No Feelings)
 
Computer में इंसानों की तरह किसी भी तरह की कोई चेतना या भावना नहीं होती है। इसलिए यह इसे इंसानों की तरह किसी काम को बार-बार करने पर थकान महसूस नहीं है और ना ही उबन महसूस होती है। इसलिए कंप्यूटर किसी कार्य को निरंतर कर सकता है।

8. बुद्धिमता (Intelligence)
 
Computer की बुद्धिमता से यह तात्पर्य है, कि कंप्यूटर इंसानों जैसा तर्क-वितर्क नहीं कर सकता। इसलिए हम कह सकते हैं, कि कंप्यूटर के पास अपनी कोई बुद्धिमता नहीं होती है।

उदाहरण के रूप में कंप्यूटर अपनी आंतरिक गड़बड़ी को खुद ठीक नहीं कर सकता है, या फिर बिना किसी इंसान की मदद से चालू या बंद नहीं हो सकता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं, नीचे दिए गए व्हाट्सएप बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, ताकि उन्हें भी Computer सीखने का मौका मिले। धन्यवाद!

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं, कि आपको यह लेख पसंद आया होगा! इस लेख में हमने सीखा, कंप्यूटर की विशेषताओं (Features Of A Computer). अगर आपके मन में इस अध्याय से संबंधित किसी भी तरह के कोई सवाल, सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं!

2 टिप्पणियाँ

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

और नया पुराने