कंप्यूटर कार्य कैसे करती है? Computer Functioning In Hindi

Computer Fundamental Course

HowToSawal.Com 

Computer Fundamental Course Lecture_3


हेलो नमस्ते दोस्तों HOWTOSAWAL.COM के नए लेख में आपका स्वागत है दोस्तों हमने पिछले लेख में जाना था, Computer क्या है? Computer को हिंदी भाषा में क्या कहते हैं? Computer शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है? अगर आपने अभी तक इस लेख को नहीं पढ़ा है, तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं!

computer ke karta pranali in Hindi Howtosawal.com

आज के इस लेख में हम जानेंगे Computer की कार्यप्रणाली के बारे में जानेंगे यानी दूसरे शब्दों में यह कहें कि Computer किस तरह से कार्य करती है। कंप्यूटर की कार्यप्रणाली सामान्य तौर पर तीन चरणों में संपन्न होती है।

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली के चरण :

How computer Works howtosawal.com

दोस्तों हम जानते हैं कि Computer एक Electronic मशीन है, क्योंकि Computer एक Electronic मशीन है। इसलिए इसका उपयोग करने के लिए हमें इसमें और भी कई तरह के Electronic उपकरणों को जोड़ना पड़ता है!


उदाहरण के रूप में : Keyboard, Mouse, CPU, Moniter, Storage Device.

इसी तरह की और भी अलग अलग तरह के Electronic Device को जरूरत के अनुसार Computer में जोड़कर इस्तेमाल करते हैं, और जब यही Electronic Device आपस में मिल जाती है, तो एक Computer का रूप ले लेती है। इन्हें ही हम Input Device, Output Device, Processing Device के नाम से जानते है। Computer के इन्हीं Device इसके कारण Computer की कार्य प्रणाली निर्धारित होती है। इन सभी Electronic Devices के बिना Computer एक खाली डब्बा के समान है।

Computer निर्देशों के अनुसार चलने वाला एक यंत्र है, इसलिए इसे इस्तेमाल करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की आवश्यकता होती है। सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में हम अगले लेख में विस्तार से जानेंगे!

Computer में सामान्य रूप से Monitor, CPU, Keyboard, Mouse, UPS का इस्तेमाल होता है। CPU को Computer का दिमाग यानी मस्तिष्क भी कहा जाता है, क्योंकि CPU में ही Processing की प्रक्रिया होती है। Computer को हम जब भी Keyboard के माध्यम से निर्देश देते हैं, तो वह निर्देश सीपीयू में प्रोसेस होती है, और मॉनिटर द्वारा आउटपुट के रूप में दिखाई देती है।


तो चलिए विस्तार से जानते हैं।

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली हिंदी में!
Computer Functions In Hindi


इनपुट क्या है?
Input Kya Hai..?

 
कंप्यूटर के कार्य प्रणाली का यह पहला चरण है।
Input, Computer सिस्टम में डेटा को दर्ज करने की एक प्रक्रिया है। सामान्य तौर पर Computer में डाटा दर्ज करने के लिए कीबोर्ड (Keyboard), माउस (Mouse), स्केनर (Scanner), कैमरा (Camera), माइक्रोफोन (Microphone), आदि Input Devices का इस्तेमाल करते हैं, और इन्हें ही Input Device कहा जाता है।

Processing क्या है?
Processing Kya Hai?

 
कंप्यूटर के कार्य प्रणाली का यह दूसरा चरण है।
Computer मैं Processing की प्रक्रिया सीपीयू द्वारा संपन्न होती है। हम इनपुट Devices द्वारा Computer को जो भी निर्देश देते हैं, वह सभी निर्देश सीपीयू में चली जाती है, और वहां पर Processing की प्रक्रिया शुरू होती है।

स्टोरेज क्या है?
Storage Kya Hai?


कंप्यूटर में हम जो भी डाटा Input के रूप में डालते हैं! वह सभी Data, Computer के Memory में Store हो जाती है। स्टोर किए गए डेटा का इस्तेमाल हम भविष्य में कर सकते हैं। कंप्यूटर पर हम असीमित जानकारियां, वीडियो, ऑडियो,  ई-बुक का भंडारण करके रख सकते हैं, और भविष्य में इसका भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कंप्यूटर में विशेष रूप से Hard Disk पर स्थाई रूप से किसी भी डाटा को संरक्षित रखा जा सकता है। Hard Disk के अलावा CD, DVD, Floppy Disk, Pen Drive, SD Card USB Memory द्वारा जानकारियां को संरक्षित करके रखा जा सकता है।

आउटपुट क्या है ?
Output Kya Hai?


कंप्यूटर के कार्य प्रणाली का यह तीसरा चरण है इस चरण में इनपुट की गई डाटा प्रोसेसिंग के बाद मॉनिटर पर दिखाया जाता है, और इसे ही आउटपुट कहा जाता है। दूसरे शब्दों में कंप्यूटर द्वारा उपयोगकर्ता को दी गई जानकारी आउटपुट (Output) कहलाती है।

उम्मीद करता हूं कि, आपको यह लेख पसंद आया होगा इस अध्याय से संबंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं! और ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमें ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब करे!

2 टिप्पणियाँ

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

और नया पुराने