CoronaVirus या COVID-19 क्या है? कोरोनावायरस के लक्षण तथा बचाव के उपाय।

पिछले कई दिनों में आपने कोरोनावायरस (CoronaVirus) के बारे में बहुत सी बातें सुनी होगी। कोरोनावायरस (CoronaVirus) एक ऐसा वायरस (Virus) है। जो मौजूदा समय में दुनिया के 176 देशों में फैल चुका है। इस वायरस की शुरुआत सबसे पहले चीन के वुहान प्रांत में हुई थी। चीन के वुहान शहर से फैले कोरोनावायरस का असर अब पूरी दुनिया में दिख रहा है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया है। दुनिया के 176 देशों में फैले इस वायरस के कारण अब तक 5000 से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें चीन, इटली और ईरान जैसे देशों में मरने वालों की संख्या काफी अधिक है। भारत में भी कोरोना वायरस की चपेट में आने से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक इस वायरस के संक्रमण में 150 से भी अधिक लोग आ चुके हैं। 

स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो यह वायरस समुद्री जीव, सांप, चमगादड़, बन्दर आदि से उत्पन्न हो रही है और मानव से मानव के संपर्क में आने से यह और भी तेजी से फैल रहा है।

Coronavirus kya hai In Hindi | What is Coronavirus in hindi

आज के इस लेख में HowToSawal.Com आपको कोरोनावायरस (CoronaVirus) के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला है। जिसमें आप जानेंगे कि कोरोनावायरस क्या है? (CoronaVirus Kya Hai?) कोरोनावायरस के लक्षण क्या है? (Coronavirus Symptoms in Hindi?) कोरोनावायरस कैसे फैलता है? और कोरोनावायरस से बचने के उपाय क्या है? (CoronaVirus Treatment in Hindi)

अगर आप कोरोना वायरस (CoronaVirus) के बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं, तो आपको यह लेख शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए और अपने दोस्तों और परिजनों के साथ शेयर करना चाहिए। ताकि कोरोनावायरस (CoronaVirus) को फैलने से रोका जा सके। यह आपकी जिम्मेदारी भी है और आपकी जवाबदेही भी क्योंकि आप इस देश के एक जागरूक नागरिक हैं।

कोरोनावायरस क्या है? CoronaVirus Kya Hai In Hindi?


दोस्तों कोरोनावायरस (CoronaVirus) क्या है? यह जानने से पहले आप यह जान ले कि यह वायरस कितना खतरनाक है। इस वायरस के फैलने के कारण अबतक चीन सहित दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में 5000 से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं।

इसके अलावा यह वायरस दुनिया के लगभग 176 देशों में फैल चुका है। जिसमें भारत भी शामिल है। यह वायरस इतना खतरनाक है कि अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस (CoronaVirus) को महामारी घोषित कर दिया है। वर्तमान समय में कोरोनावायरस का नया नाम COVID-19 रखा गया है।

क्या है कोरोनावायरस (What is CoronaVirus In Hindi)

कोरोनावायरस एक ऐसा संक्रामक रोग है। जिसका प्रसार पूरी दुनिया में काफी तेजी से हो रहा है। इस रोग का उदगम चीन के वुहान प्रांत से हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार यह संक्रामक रोग अब तक दुनिया के 176 देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस को COVID-19 नाम दिया है। 

कोरोनावायरस, वायरस के एक ऐसे परिवार से संबंध रखता है। जो खासतौर पर पक्षी और स्तनधारियों में कई तरह के गंभीर बीमारी उत्पन्न कर सकता है। इससे पहले वर्ष 2003 में इसी परिवार के SARC वायरस ने तबाही मचाई थी।

कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं? 

(Coronavirus Symptoms in Hindi?)


स्वास्थ्य अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा कोरोनावायरस के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण बताए गए हैं जो निम्नलिखित इस प्रकार है :-

  • सिरदर्द होना।
  • लगातार तेज बुखार रहना।
  • सर्दी और जुकाम आना।
  • सांस लेने में तकलीफ।
  • मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द रहना।
  • किडनी की समस्या उत्पन्न होना।
  • डायरिया की समस्या उत्पन्न होना।

यदि आपको उपर्युक्त दिए गए लक्षण दिखाई दे रहे हैं। तब आपके अंदर भी कोरोनावायरस (CoronaVirus) की समस्या से ग्रसित होने की आशंका है। ऐसा महसूस होने की स्थिति में आप सबसे पहले अपने नजदीकी स्वास्थ्य उपचार केंद्र जाएं और अपनी जांच कराएं।

कैसे फैलता है कोरोनावायरस?
(CoronaVirus Kaise Failta Hai)


कोरोनावायरस (CoronaVirus) एक संक्रमित बीमारी की तरह है, जो अन्य संक्रमण करने वाली बीमारियों के फैलने जैसे ही ताल्लुक रखती है। जो मानव से मानव में काफी तेजी से फैल रहा है। इस वायरस के तेजी से फैलने के कारण निम्नलिखित हैं।

  • हवा के द्वारा : यदि आपके आसपास कोरोनावायरस से संक्रमित कोई पीड़ित व्यक्ति है तथा बार-बार वह खुली हवा में छींक रहा है या उल्टियां कर रहा है। तो हवा के माध्यम से यह वायरस दूसरे इंसान में भी पहुंच सकता है।
  • छूने या संपर्क में आने से : कोरोनावायरस छूने से भी फैलता है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को छू रहे हैं या उससे हाथ मिला रहे हैं। जो इस वायरस से पहले से संक्रमित है तो यह वायरस आपके भीतर भी प्रवेश कर सकता है।

इसके अतिरिक्त यदि आप किसी ऐसे सतह को बार-बार छूते हैं। जो वायरस से संक्रमित हैं। उसके बाद आप उसी हाथ को अपने चेहरे या फिर मुंह के संपर्क में लाते हैं। तब इस स्थिति में यह वायरस आपके भीतर भी प्रवेश कर सकता है।

कोरोनावायरस से बचाव के उपाय
(CoronaVirus Treatment in Hindi)


कोरोनावायरस एक ऐसा वायरस है, जिसका इलाज अभी तक संभव नहीं है। लेकिन इस वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरती जानी आवश्यक है। जिससे कोरोनावायरस के शरीर में प्रवेश करने की संभावना कम की जा सकती है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस (COVID-19) के बीमारी से बचने के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

दिशानिर्देशों के मुताबिक

  • भोजन करने से पूर्व अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर से अच्छी तरह धो लेना चाहिए।
  • खुले तथा ऐसी जगह जहां पर लोगों की मौजूदगी शामिल हो वैसे जगहों पर खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। यदि संभव हो तो घर से बाहर मास्क पहनकर निकले।
  • जिन व्‍यक्तियों में सर्दी एवं खांसी के लक्षण हों उनसे थोड़ी दूरी बनाकर रखें तथा ऐसे स्थिति ने मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।
  • कच्चे मांस के सेवन से बचें।
  • जानवरों एवं पक्षियों के संपर्क में आने से बचें, खासकर जंगली जानवरों तथा पक्षियों से।
  • समुद्री फ़ूड खाने से बचें।
  • अधिक से अधिक सोशल डिस्टेंस बनाए रखें।
  • रेलवे, हवाई जहाज, बसों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर यात्राओं से बचें।
  • सार्वजनिक स्थानों पर बिल्कुल ना जाए।
  • भीड़ इकट्ठा ना करें, साथ ही साथ उस भीड़ का हिस्सा ना बने। इससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

वर्तमान समय में कोरोनावायरस (CoronaVirus) संक्रमण वाले व्यक्तियों का इलाज संभव नहीं है। इसलिए इन कुछ सावधानियों के माध्यम से कोरोनावायरस को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है।

अंत में मैं आपसे सिर्फ यह कहना चाहूंगा कि कोरोनावायरस एक घातक वायरस है। जिसका इलाज अभी तक संभव नहीं है इसके संपर्क में आने से व्यक्ति की मौत निश्चित है। इसीलिए आप अपने आसपास के माहौल एवं परिस्थितियों के मुताबिक अपनी सुरक्षा स्वयं करें। आप इसके लिए अलग-अलग तरह की बचाओ प्रक्रिया अपना सकते हैं, जो निम्नलिखित ऊपर बताए जा चुके हैं।

इसलिए सावधान रहें! सुरक्षित रहें! और स्वस्थ रहें! तथा इस लेख को अपने दोस्तों तथा परिवार तक जरूर शेयर करें। ताकि वह भी कोरोनावायरस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें धन्यवाद!

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने