Arogya Setu App क्या है - इसे कैसे इस्तेमाल करें - Arogya Setu App Full Details In Hindi

How To Use Arogya Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen In Hindi

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग HowToSawal.Com पर, आज़ के इस लेख में हम भारत सरकार के द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए Arogya Setu Application के बारे में विस्तार से जानेंगे। दोस्तों जैसा कि आपको मालूम है कि मौजूदा समय में भारत सहित पूरी दुनिया कोरोनावायरस की महामारी से परेशान हैं। इस महामारी के कारण पूरी दुनिया में 1 लाख से भी अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या तकरीबन 10 लाख पहुंच गई है।

Arogya Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen In Hindi


भारत में भी यह वायरस काफी तेजी से फ़ैल रहा है। भारत में अब तक इस वायरस के कारण 350 से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 10 हजार के पार हो गई। भारत में काफी तेजी से पैर पसार रहे इस वायरस को रोकने के लिए भारत सरकार ने देश में 21 दिनों का लॉकडाउन की घोषणा थी, जो 14 अप्रैल को खत्म होने वाला था। परंतु सभी राज्यों के आग्रह के बाद माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को देश को संबोधित करते हुए इस लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने अपने संबोधन में देशवासियों से Arogya Setu App Download करने की अपील की है।

माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद देशवासियों में Arogya Setu App से जुड़ी कई सारे सवाल सामने आएं।

जैसे :
  • Arogya Setu App क्या है?
  • Arogya Setu App Download कैसे करें?
  • Arogya Setu App कैसे काम करता है?
  • Arogya Setu App में कोरोनावायरस के लक्षणों की जांच कैसे करें?
  • Arogya Setu App हमारे लिए क्यो आवश्यक है?

तो दोस्तों आज के लेख में हम इन्हीं सब विषयों पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए तथा इस जानकारी को अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना चाहिए ताकि आप भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकें।

Arogya Setu App क्या है? - What Is Arogya Setu App In Hindi

Arogya Setu App स्वास्थ्य संबंधी ऐप है जो भारत सरकार के द्वारा हाल ही में Launch किया गया  है। जिसकी सहायता से सरकार CoronaVirus से संक्रमित लोगों की ट्रैकिंग कर इसे अन्य लोगों तक फैलने से रोकता है। इस Application की सहायता से जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं तथा कोरोना वायरस से संबंधित जानकारियां भी प्रदान की जाती है।

Arogya Setu App Download कैसे करें। - Arogya Setu App Kaise Download Karen?

Arogya Setu App Download करने के लिए Android User ; Google Play Store की सहायता से Download कर सकते हैं। वहीं iPhone User ; iPhone App Store से Arogya Setu App को Download कर सकते हैं।

क्या आपने इस Application को अपने Smartphone में Download किया है? यदि नहीं, तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Arogya Setu App कैसे काम करता है। - Arogya Setu App Kaise Kaam Karta Hai?

Arogya Setu App कोरोना वायरस से हमें बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब हम इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करते हैं। तब यह अपने आसपास के डिवाइसों की लोकेशन और ब्लूटूथ की सहायता से कोरोना संक्रमण के खतरे की पहचान करता है और हमें इसकी जानकारी देता है कि हम सुरक्षित जोन में है या नहीं। इसके अलावा यह एप्प हमें यह भी जानकारी देता है कि हम किसी ऐसे व्यक्ति के नजदीक तो नहीं जिसमे कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका हो। यह जानकारी प्राप्त करने के लिए Arogya Setu App के द्वारा Location, Bluetooth, Artificial Intelligence और Algorithm की मदद ली जाती है। जिनसे हम कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पहुंच से दूर रहकर इस संक्रमण की दर को कम कर पाएं और सुरक्षित रहें।

Arogya Setu App का उपयोग कैसे करें? - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen?

Arogya Setu App का उपयोग करना बेहद आसान और सरल है। इसलिए Arogya Setu App को एंड्रॉयड और आईफोन उपभोक्ता आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं तथा Arogya Setu App  के Interface को भी लोगों के समझ से अनुसार बनाई गई है।

तो चलिए अब हम Arogya Setu App को किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं इस विषय में जानते हैं - आप नीचे दिए गए निम्नलिखित Steps को फॉलो कर Arogya Setu Application को अपने Mobile Phone में इस्तेमाल करना सीख सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने स्मार्टफोन में Arogya Setu App को Install कर लिया है।

नोट : Aarogya Setu App ; Android तथा iOS Smartphone दोनों के लिए मौजूद हैं।

Step 2 : Aarogya Setu App को Open करने के बाद अपनी भाषा (Language) का चुनाव कर 'Next' पर Click करें।

Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen


Step 3 : अब आप 'Register Now' पर Click करें।

Step 4 : इस Step पर पहुंचने के बाद Arogya Setu App
कुछ जरूरी Permission जैसे Location, Bluetooth, Data Sharing के लिए आपसे आग्रह करेगा। आपको 'I Agree' पर Click कर अनुमति प्रदान करना है।

Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen In Hindi

Step 5 : इस Step में आपको अपना Phone Number 'Submit' करना होगा। अपना Phone Number डालकर Submit Button पर Click करें।

HowToSawal Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen In Hindi


Step 6 : अब आपके Phone Number की Verification लिए एक OTP भेजा जायेगा। OTP डालकर Submit Button पर Click करें।

HowToSawal Application Letter Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen In Hindi


Step 7 : इस Step में आपको अपनी Personal Details को भरना होगा। जैसे कि ; नाम, आपकी उम्र, लिंग, आपका व्यवसाय,  क्या आपने अंतिम 30 दिनों में किसी देश की यात्रा की है या नहीं, एवं अन्य सवाल पूछे जाएंगे। सवाल का जवाब देने के बाद आप Submit पर Click करें।

HowToSawal Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen In Hindi


Note : Personal Details देते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि आपसे जो भी सवाल पूछा जाता है। आप उनका जवाब बिल्कुल सही - सही दें रहे हैं या नहीं। क्योंकि इसी जानकारी के आधार पर यह ऐप आपको संक्रमित लोगों की पहचान करने में मददगार होता है और यह बताता है कि आप सुरक्षित हैं या नहीं।

इन सारे स्टेप्स को सफलतापूर्वक Complete करने के बाद आप Aarogya Setu App के Dashboard पहुंच जाएंगे। जहां पर आपको कोरोना वायरस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां, टेस्ट असाइनमेंट और भी कई तरह के फीचर्स नजर आएंगे।

Howtosawal Setu App Full Details In Hindi - What Is Arogya Setu App In Hindi - Arogya Setu App Kya Hai - Arogya Setu App Kaise Istemal Karen In Hindi


इस एप्लीकेशन की सहायता से आप को एक ही स्थान पर देश के अलग-अलग राज्यों के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य केंद्रों तथा जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं का नंबर दिया गया है। जिससे आप एक क्लिक से ही स्वास्थ्य अधिकारियों को संपर्क कर कोरोनावायरस से संबंधित जानकारियां साझा कर सकते हैं। भारत सरकार के इस एप्लीकेशन की सराहना अब दुनिया के बड़े-बड़े संगठन भी कर रही है। इसलिए आप सरकार के इस कदम का साथ दें तथा अपने स्मार्टफोन में इस एप्लीकेशन को जरूर डाउनलोड कर कोरोना से लड़ने में पूरे विश्व एवं देश की मदद करें।

आपसे यह निवेदन है कि आप इस ऐप को डाउनलोड जरूर करें तथा अपने परिचित व्यक्ति से भी इस ऐप को डाउनलोड करने को कहें। धन्यवाद्!

इसी तरह की और भी जानकारी पूर्ण लेख को पढ़ने के लिए आप हमारे इस ब्लॉक को जरूर बुकमार्क करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।


आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post