SmartPhone/SIM Card चोरी होने पर क्या करें। सबसे पहले करे यह काम | पढे पूरी जानकारी।

नमस्कार दोस्तो! आपका Howtosawal.Com पर स्वागत है। आज के इस लेख में हम सीखेंगे की SIM Card की चोरी होने पर क्या करें या SIM Card खो जाने पर पुलिस स्टेशन में Application कैसे लिखते हैं, तथा हम इसके एक और संभावित परिस्थिति जैसे : Smartphone Chori Hone Per Kya Karen या Smartphone Kho Jane Per Application Kaise Likhe इस विषय पर चर्चा करेंगे।

SmartPhone chori hone per police station me application kaise likeh in Hindi

SmartPhone/SIM Card Chori Hone Per Kya Karen In Hindi


दोस्तों यह बहुत ही सरल और आसान सा सवाल है, कि सिम कार्ड चोरी हो जाने पर या गुम हो जाने पर क्या करना चाहिए? ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें यह पता नहीं है कि इस परिस्थिति में क्या करना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं, कि SIM Card खो जाने पर क्या करना चाहिए, तो यह लेख आपकी काफी मदद कर सकती है। इसलिए आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े। आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

सिम कार्ड चोरी/खो जाने पर क्या करे?
SIM Card Chori Hone Per Kya Karen.


यदि इस सवाल पर गौर करें तो पता चलता है, कि SIM Card कई तरीके से चोरी या गुम हो सकती है, चाहे इसमें आपकी लापरवाही हो या फिर चोरों द्वारा आपकी फोन या सिम कार्ड को चुराने की हुई कोई साजिश! पर सिम कार्ड तो खो गयी! अब क्या करें?

SIM Card खोने की स्थिति में आपको तुरंत अपने Customer Care Executive से बात करनी चाहिए यानी आप जिस कंपनी की Service Provider के सिम इस्तेमाल कर रहे थे। आपको उसके कस्टमर केयर सर्विस पर कॉल करना चाहिए, और अपने SIM Card गुम/चोरी होने की जानकारी देनी चाहिए तथा सिम कार्ड को बंद करा लेना चाहिए। Customer Care Executive वाले आपसे उस SIM Card की जानकारी पूछेंगे।

उदाहरण के तौर पर : 
  • वह सिम किस व्यक्ति नाम से लिया गया था?
  • लास्ट रिचार्ज कब और कितने रुपए का कराया गया था?
  • एड्रेस क्या है? इत्यादि

इन सारे सवालों का सही सही जवाब देने के बाद सिम को टेंपरेरी बंद कर दिया जाएगा।

Note : यहां पर टेंपरेरी का अर्थ इस बात से है, कि SIM Card थोड़े समय के लिए बंद किया गया है। यदि कंपनी चाहे तो इसी सिम को दोबारा दूसरे ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा सकती है, और ऐसा होता भी है।

सिम कार्ड बंद ना कराने के नुकसान


SIM Card की चोरी या फिर गुम हो जाने के कारण यदि आप सिम कार्ड को बंद नहीं कराते हैं। तो आपको इसका काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि आज की जरूरतों के हिसाब से स्मार्टफोन पर हम हमारे लिए हमारे दिन को बेहतर और आसान बनाने के लिए काफी तरह के काम करते हैं।

उदाहरण के तौर पर :
  • Online Money Transfer
  • Online Shopping
  • Online Business Marketing
  • Important Business Call
  • Important Information
  • Important Client Details etc....


और भी कई तरह के काम हम अपने स्मार्टफोन करते हैं, और इन सब कामों को पूरा करने के लिए आपका SIM Card काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि आप इन सभी कामों को पूरा करने के लिए आप अपने फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं। इन पर इन सभी कामों की जानकारी भी अपने नंबर पर भी प्राप्त करते हैं, तो ऐसे में SIM Card चोरी या खो जाने के बाद इस जानकारी का कोई गलत उपयोग कर सकता है। जिससे आप काफी नुकसान में पड़ सकते हैं।

यदि इस नुकसान की दूसरे पहलू की बात करें, जिसके लिए हम 'अपराधिक गतिविधि' नाम इस्तेमाल करना चाहेंगे। चलिए इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं।

मान लीजिए! आप किसी मार्केट में सामान खरीदने के लिए जा रहे हैं, सामान की अच्छी तरह से खरीदारी करने के बाद जब आप घर पर पहुंचते हैं, तब आपको पता चलता है। कि आपका स्मार्टफोन अपनी जगह पर नहीं है, तो ऐसे में यदि आपका फोन किसी अपराधिक गतिविधि से संबंध रखने वाले व्यक्ति को मिल जाता है। तो वह आपके स्मार्टफोन से या यूं कहें तो आपके SIM Card से कोई अपराधिक गतिविधि को अंजाम दे सकता है। जिसका मुआयना करने के बाद पता चलेगा कि सिम आपके नाम पर है, तो आपके ऊपर कारवाई भी की जा सकती है। लेकिन वास्तविक तौर पर आपने ऐसा कोई भी आपराधिक गतिविधि नहीं किया होगा।

तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको अपने सिम कार्ड या Mobile खोने की जानकारी अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में भी दर्ज करानी चाहिए। ताकि आप आने वाले समय में किसी भी तरह का दोषी करार ना किया जाए।

Note : इसके लिए आपको पुलिस स्टेशन में मोबाइल चोरी होने या सिम खोने के लिए आवेदन पत्र लिखना होगा जो नीचे दिया गया है।

नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर आप अपने खोए हुए सिम या मोबाइल की FIR दर्ज करवा सकते है। FIR दर्ज करवाने के बाद आपको पुलिस स्टेशन की तरफ से एक रिसीविंग प्राप्त होगा।

आप इस रिसीविंग का इस्तेमाल अपने खोए हुए सिम के नंबर को पुनः प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको Sim के Service Centre में जाना होगा। तब आप वहां से उसी नंबर का सिम दोबारा प्राप्त कर पाएंगे।

SIM Card खो जाने पर Application Letter कैसे लिखें | SIM Card Chori Hone Per Application In Hindi | SIM Card Application Letter In Hindi



दिनांक : ________

सेवा में,                                                              
          श्रीमान थाना प्रबंधक
          (अपना पता)

विषय :- SIM Card गुम होने के सम्बन्ध में
महोदय,
           मैं एक रिपोर्ट दर्ज करना चाहता हूँ, कि कल दोपहर जब मैं मार्केट से सामान लेकर घर लौटा तो मैंने पाया कि मेरा फोन मेरे पॉकेट में नहीं था। मैं घबराया हुआ वापस मार्केट गया तथा कई लोगों से फोन खो जाने के बारे में पूछताछ की, लेकिन किसी के पास जानकारी नहीं थी। हो सकता है मेरा फोन रास्ते में कही गिर गया हो, या फिर किसी ने चोरी कर ली हो।


महोदय मुझे मेरे फोन की चिंता नहीं है, लेकिन उस फोन में जो SIM Card है मुझे उसकी परवाह है।जिसके लिए मुझे एक FIR दर्ज करवानी है। जिससे मैं वही फोन नंबर पुनः प्राप्त कर सकूं।

अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरी FIR दर्ज की जाये और मुझे उसकी एक प्रतिलिपि प्रदान करें। जिससे मैं जल्द से जल्द अपना नंबर चालू कर सकूं। इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूँगा।

भवदीय
अंकित तिवारी
पता :


SmartPhone खो जाने पर Application Letter कैसे लिखें | SmartPhone Chori Hone Per Application In Hindi | SmartPhone Stolen Application Letter In Hindi



दिनांक : ________

सेवा में,                                                              
          श्रीमान थाना प्रबंधक
          (अपना पता)

विषय :- SmartPhone गुम होने के सम्बन्ध में
महोदय,
           मैं एक रिपोर्ट दर्ज करना चाहता हूँ, कि कल दोपहर जब मैं मार्केट से सामान लेकर घर लौटा तो मैंने पाया कि मेरा फोन मेरे पॉकेट में नहीं था। मैं घबराया हुआ वापस मार्केट गया तथा कई लोगों से फोन खो जाने के बारे में पूछताछ की, लेकिन किसी के पास जानकारी नहीं थी। हो सकता है मेरा फोन रास्ते में कही गिर गया हो, या फिर किसी ने चोरी कर ली हो।


महोदय मुझे मेरे फोन चिंता हो रही है, क्योंकि उस फोन में कई सारी Important Information 
थी। जिसका वो गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। ।जिसके लिए मुझे एक FIR दर्ज करवानी है। जिससे मैं अपना फोन पुनः प्राप्त कर सकूं। मैंने फोन की महत्वपूर्ण कागजात आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दिया है।


अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरी FIR दर्ज की जाये तथा मेरे फोन को ढूंढने की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाए। इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूँगा।

भवदीय
अंकित तिवारी
पता :
Mobile Number :
Tracking ID:
IMEI :


दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसमें बताई गई संपूर्ण जानकारी का मकसद आप को जागरूक और सतर्क बनाना था। चाहे तो आप इस आवेदन पत्र का इस्तेमाल निजी तौर पर भी कर सकते हैं। हां! केवल इसमें आपके अनुसार आपके शब्दों की फेरबदल की जरूरत है। जिसके अनुसार आप खुद के लिए एक बेहतर आवेदन पत्र तैयार कर सकते हैं।

यदि आपको आवेदन पत्र लिखने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत या समझने में किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या बता सकते हैं।

इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

क्या आपने इस लेख को अपने दोस्तों के WhatsApp पर शेयर किया! अगर नहीं! तो अभी शेयर करें! 😃

पाठक कृपया ध्यान दें। 👇

हमारे नए लिख की जानकारी अपने स्मार्टफोन पर पाने के लिए, आप हमें टेलीग्राम (Telegram) के माध्यम से भी ज्वाइन (Join) कर सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमें (Telegram) पर फॉलो कर पाएंगे। फॉलो करना बहुत ही आसान है, और इसके लिए पैसे भी नहीं लगते। अभी ज्वाइन करें : 

Howtosawal : सवाल जो आप के काम आए।
Howtosawal.Com is an educational Blog Where you can get Educational Related Posts Everyday.

Join करने के लिए Click करें 👉 Join Here


2 टिप्पणियाँ

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

  1. sir,I am a big fan of you, I see your post daily and get very good information.it, please approved it
    https://shivatechnical.com/gb-road-delhi-rate-list/
    https://shivatechnical.com/kamathipura-mumbai/
    https://shivatechnical.com/do-follow-backlinks-sites-list/
    https://shivatechnical.com/data-cleaning-techniques/
    https://shivatechnical.com/what-is-seo-writing/
    https://shivatechnical.com/do-follow-backlinks-sites-list/
    https://shivatechnical.com/create-backlinks-free/
    https://shivatechnical.com/how-do-i-gain-weight/

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

और नया पुराने