डिजिटल इंडिया योजना के लिए पत्र | Application Letter For Digital India Yojna In Hindi

नमस्ते! आज के इस लेख में हम सीखेंगे "डिजिटल इंडिया योजना के लाभ तथा हानि का वर्णन करते हुए अपने मित्र को पत्र कैसे लिखते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं Letter Writing, SSC MTS, SSC CGL, SSC LDC के TIER II परीक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही छात्रों का रिजल्ट तय होता है। इसलिए यदि आप SSC MTS, SSC CGL या SSC LDC सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आज से ही आप TIER-2 परीक्षा में पुछे जाने वाले DESCRIPTIVE PAPER की भी तैयारी करना शुरू कर दें।


Digital India Yojna Application In Hindi | Application For Digital India Yojna In Hindi | Digital India Yojna Ke Labh or Nukhshan Per Mitra Ko Patra Likhen.


डिजिटल इंडिया के लाभ एवं हानि बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखें।

पीयूष कुमार
एबीसी रोड, पटना
दिनांक : __/__/__

प्रिय मित्र रमेश ,
                मैंने कल तुम्हारा पत्र पाया, यह जानकर मुझे बेहद खुशी हुई कि तुम सकुशल हो और डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के बारे में जानने के लिए इच्छुक हो, इसलिए मुझे इस पत्र के माध्यम से तुम्हें डिजिटल इंडिया प्रोग्राम क्या है? तथा डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के लाभ तथा हानि के बारे में बताते हुए बेदह खुशी हो रही है। डिजिटल इंडिया प्रोग्राम एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके इस्तेमाल से हमारे देश के सभी लोगों को काफी लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत सभी तरह के कार्य कंप्यूटर एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से किए जाते हैं, जिससे इनमें होने वाली गलतियों की संभावना बहुत कम हो जाती है। इस योजना के तहत बहुत कम समय में किसी विशिष्ट जानकारी को दूरदराज के इलाकों तक आसानी से भेजा जा सकता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि इस योजना के माध्यम से दूर-दराज में स्थित लोगों को आपस में जोड़ सकते हैं। डिजिटल इंडिया योजना के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी आम जनता के बीच आसान और सही समय पर मिल पाएगी। जिससे समय और संसाधन की बचत के साथ - साथ लोगों को अधिक लाभ मिल सकेगा। डिजिटल इंडिया योजना के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा।


दूसरी तरफ यदि डिजिटल इंडिया योजना के हानियों की बात करें, तो वर्तमान समय में हमारे देश में कंप्यूटर साक्षरता की दर बहुत कम है तथा डिजिटल इंडिया योजना के अंतर्गत उपकरण की उपलब्धता भी पर्याप्त नहीं है। इस योजना के माध्यम से मानवीय आवश्यकताओं को कम होती जा रही है। जिससे बेरोजगारी बढ़ सकती है। इस योजना के अंतर्गत इस्तेमाल किए जाने वाले सभी उपकरण विद्युत द्वारा संचालित किए जाते हैं। यदि बिजली चली जाए तो काम रुक सकती है। इस योजना की सबसे बड़ी बाधा लोगों में इंटरनेट तथा कंप्यूटर की अशिक्षा है।

मैं आशा करता हूं कि तुम्हें डिजिटल इंडिया योजना के बारे में पता चल गया होगा। तुम्हारी आगामी परीक्षाओं की सफलता हेतु मैं ईश्वर से कामना करता हूं।

तुम्हारा मित्र।
पीयूष कुमार


अतः आज के इस लेख में हमने सिखा कि " Digital India Yojna Kya Hai or Digital India Yojna Ke Labh or Nukhshan पर मित्र को पत्र " कैसे लिखा जाता है। हां, इस लेख से तो आपको इस तरह के पत्र लिखने का अंदाजा मिल गया होगा।

डिजिटल इंडिया योजना पर पत्र लिखें | डिजिटल इंडिया योजना हेतु पत्र 200 शब्द में | डिजिटल इंडिया योजना के लाभ और नुकसान | डिजिटल इंडिया योजना पर निबंध | डिजिटल इंडिया योजना क्या है?


इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

क्या आपने इस लेख को अपने दोस्तों के WhatsApp पर शेयर किया! अगर नहीं! तो अभी शेयर करें! 😃

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने