Bihar Board Matric TimeTable 2020 Download | Bihar Board Class 10th Routine 2020 in Hindi

Bihar Board Matric Routine 2020 | Bihar Board Matric TimeTable 2020 Download | Bihar Board Class 10th Routine 2020 in Hindi


यदि आप बिहार बोर्ड की 10 वीं परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी अहम है। बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि बिहार बोर्ड की 10 वीं परीक्षा के कार्यक्रम को लेकर छात्रों में काफी उत्सुकता थी। 

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा किस तारीख से शुरू होने वाला है, और किस तिथि को कौन सी विषय की परीक्षा ली जाएगी। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि आखरी के कुछ महीनों में बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा की तैयारी किस तरह से करें ताकि परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकें।


Bihar Board Matric/10th Time Table in hindi


बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा की तारीखो का ऐलान आधिकारिक रूप से ऐलान हो गया है। यह परीक्षा 17 फरवरी 2020 से 24 फरवरी 2020 तक ली जाएगी। जिसमें राज्य के लाखों छात्र-छात्राएं हिस्सा लेने वाले हैं। एक अनुमान के मुताबिक राज्य में प्रत्येक वर्ष मैट्रिक परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्रों की संख्या 15 लाख से भी अधिक है। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों का हिस्सा लेना ही राज्य में पढ़ाई के प्रति उत्सुकता को दर्शाता है।

पिछले वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में ली जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 तक चलेगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 से शाम 5:00 बजे तक चलेगी। इस परीक्षा में छात्रों को प्रश्न-पत्र पढ़ने और समझने के लिए 15:15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Bihar Board Matric Routine/Timetable 2020


    तिथि/दिन                 प्रथम पाली/दूसरी पाली
    17.02.2020.          विज्ञान.      
    18.02.2020.          गणित.                   
    19.02.2020.          सामाजिक विज्ञान.   
    20.02.2020.          अंग्रेजी (सामान्य). 
    21.02.2020.          मातृभाषा (हिंदी, उर्दू, बांग्ला व मैथिली)
    22.02.2020.          द्वितीय भारतीय भाषा (हिंदी भाषियों के  
                                   लिए संस्कृत,. 
                                   राष्ट्रभाषा हिंदी) द्वितीय भारतीय भाषा
                                  अरबी, फ़ारसी एवं भोजपुरी में से कोई एक
                                  भाषा और अहिंदी भाषियों के लिए
                                  (हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी,     
                                   फ़ारसी एवं भोजपुरी में से कोई एक भाषा
                                   तथा अहिन्दी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा   
                                   हिंदी)
  
  24.02.2020.         एच्छिक विषय (उच्च गणित, अर्थशास्त्र,    
                                वाणिज्य,संस्कृत, मैथिली, फारसी व अरबी)   
                                एच्छिक विषय (उच्च गणित, अर्थशास्त्र,
                                वाणिज्य, संस्कृत, मैथिली, फारसी व अरबी)
   

दिव्यांग परीक्षार्थियों को मिलेगी यह सुविधा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2020 में वैसे छात्र जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं या दृष्टिबाधित हैं। वैसे छात्रों को बोर्ड के द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जा रही है। बोर्ड के द्वारा ऐसे दिव्यांग छात्रों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। ताकि दिव्यांग छात्र भी परीक्षा बेहतर रूप से दे पाए और परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर पाए।

How To Prepare For Board Exam In Hindi | How To Prepare Bihar Board Exam In Hindi 


यदि आप बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2020 की तैयारी कर रहे हैं तब आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपने अपना सिलेबस अच्छी तरह से कंप्लीट कर लिया है यदि आप का सिलेबस भी कंप्लीट हो गया है तब आपके पास अब लगभग 2 महीने का समय बचा हुआ है यदि आप इस समय का बेहतर ढंग से उपयोग करते हैं तब आप इस परीक्षा में बेहतरीन अंक हासिल कर अपने विद्यालय में टॉपर बन सकते हैं। इसलिए के माध्यम से मैं आपको आखरी के कुछ दिनों में पढ़ने के कुछ टिप्स देने जा रहा हूं जिसे आप फॉलो करके अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

Bihar Board Matric Routine 2020 | Bihar Board Matric TimeTable 2020 Download | Bihar Board Class 10th Routine 2020 in Hindi


स्वास्थ्य का रखें ख्याल।

यदि आप बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2020 में हिस्सा ले रहे हैं। तब आप अभी से अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हो जाएं। अपने दैनिक दिनचर्या को आप आने वाले 2 महीनों तक अच्छी तरह से सुधार कर रखें। ताकि आपके स्वास्थ्य में किसी भी तरह की परेशानी उत्पन्न ना हो। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह उठकर 15 से 20 मिनट तक योग करें, जिससे आपका ध्यान पढ़ाई की ओर आकर्षित होगा। इसके अतिरिक्त यदि आप 10 मिनट तक व्यायाम भी करते हैं। तब आपका पूरा दिन तरोताजा रहेगा। जिससे आपको पढ़ाई करने में काफी आनंद मिलेगा। बेहतर स्वास्थ्य से आप परीक्षा में बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर पाएंगे।

खानपान का रखें ख्याल।

आखरी के कुछ महीनों में जितना ध्यान आप अपनी पढ़ाई पर देते हैं उससे कहीं ज्यादा ध्यान आपको अपने खान-पान पर भी देना होगा। क्योंकि संतुलित भोजन आपको स्वस्थ बनाए रखने में काफी अहम भूमिका निभाती है। यदि आपका स्वास्थ्य खराब खान-पान के कारण बिगड़ जाता है। तब आपका रिजल्ट भी आपके मन मुताबिक नहीं प्राप्त हो पाएगा। इसी कारण आप आने वाले कुछ महीनों तक बाहर के खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें। सड़क के किनारे बिकने वाले जंक फूड का भी सेवन ना करें।  चाट, चाउमीन, गुपचुप, पिज्जा-बर्गर जैसे खाद्य पदार्थों से आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

संतुलित समय सारणी बनाएं।

आगामी मैट्रिक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आप अभी से ही एक ऐसा समय सारणी बनाएं‌। जो आपके हिसाब से संतुलित हो इसके लिए आप अपने टीचर या बड़े बुजुर्गों की सहायता ले सकते हैं। आप अपना टाइम टेबल इतना कठिन ना बनाएं कि आप ही इसे फॉलो ना कर पाए। आप यदि प्रतिदिन 4 से 5 घंटे भी अच्छी तरह से पढ़ाई कर लेते हैं, तब आप परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर लेंगे इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आप विषयों को कितना बेहतर ढंग से समझते हैं। यदि आपकी समझ सभी विषयों पर अच्छी है, तब आपको ज्यादा रटने की जरूरत नहीं है। परंतु यदि आप एक कमजोर छात्र हैं, तब आपको अपनी पढ़ाई अच्छे ढंग से करनी चाहिए।

कमजोर विषय पर अधिक समय दें।

यदि परीक्षा की तैयारी के दौरान आपको किसी विषय में अधिक परेशानी उत्पन्न हो रही है। तो आप उन विषय पर अपना अधिक समय दें। आप वैसे विषय पर अपने समय में कटौती करें जिन पर आपकी अच्छी पकड़ हो मान लें कि आप गणित विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं परंतु आपका विज्ञान थोड़ा कमजोर है तो आप गणित में ज्यादा समय व्यतीत करने की जगह विज्ञान पर उस समय को दें जिससे आप विज्ञान में भी अच्छे अंक हासिल कर पाएंगे। हालांकि आपको केवल एक ही विषय पर ध्यान नहीं देना है, आपको सभी विषयों पर थोड़ा थोड़ा समय देना होगा।जिससे आप लगातार उस विषय को अच्छी तरह से रिवाइज कर सकें।

मॉडल प्रैक्टिस सेट बनाएं

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा आधिकारिक तौर पर मॉडल प्रैक्टिस सेट जारी कर दिया गया है। यदि आप परीक्षा की तैयारी बेहतरीन ढंग से करना चाहते हैं। तो अभी से ही मॉडल प्रैक्टिस सेट बनाना शुरु कर दे। इसके अतिरिक्त बाजार में भी अच्छी-अच्छी मॉडल प्रैक्टिस सेट उपलब्ध हैं। जिन्हें आप घर पर प्रैक्टिस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट में बताएं हमें यह भी बताएं कि क्या आप इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं या नहीं यदि आप इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं तब आप हमें यह बताएं कि आपका सबसे पसंदीदा विषय कौन सा है।


आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post