ऑनलाइन परीक्षा के लाभ तथा हानियों पर पत्र : Letter For Online Competitive Exam In Hindi

Online Competitive Exam के लाभ तथा हानि का वर्णन करते हुए मित्र को पत्र लिखें।


पीयूष कुमार
(अपना पता लिखें)
दिनांक : __/__/__

प्रिया दीपक,
                 मैंने कल तुम्हारा पत्र पाया यह जानकर बेहद खुशी हुई कि तुम सकुशल हो, तथा आशा है कि छात्रावास में तुम्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो रही होगी। तुमने पत्र में ऑनलाइन परीक्षा के लाभ तथा हानियों के बारे में जानने की इच्छा जताई है। इसलिए मुझे इस पत्र के माध्यम से तुम्हें ऑनलाइन परीक्षा के लाभ तथा हानि को बताते हुए बेहद खुशी हो रही है।

वर्तमान समय में अधिकांश परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ली जा रही है। जिनमें पहले की भांति परीक्षाओं में होने वाले कदाचार में अद्भुत कमी आयी है। प्रतियोगी परीक्षाओं के ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किए जाने के कारण अब परीक्षाफल शीघ्र ही प्रकाशित किए जाते हैं, जिससे बच्चों को इंतजार नहीं करना पड़ता है। ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने से इनमें इस्तेमाल होने वाले कागज की बचत होती है तथा इसके रखरखाव के पैसे भी बचते हैं।

दूसरी ओर यदि ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं की हानियों की बात करें तो, ऑनलाइन परीक्षा बिना कंप्यूटर शिक्षा या कंप्यूटर की जानकारी के बिना उत्तीर्ण नहीं किया जा सकता है। ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों को प्रश्न हल करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। हमारे देश में कंप्यूटर साक्षरता दर बहुत कम है, परिणाम स्वरूप यह ऑनलाइन प्रक्रिया सभी विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित नहीं हो पा रही है।

अतः तुमसे आशा है कि तुम प्रतियोगी परीक्षाओं के ऑनलाइन माध्यम होने से इनमें होने वाले परिवर्तन से अवगत हो गए होगे। इसलिए तुम्हें कंप्यूटर पर प्रश्नों को हल करने का प्रयास अवश्य करना चाहिए। मेरे शुभकामनाएं सदैव तुम्हारे साथ है, अपने माता-पिता को मेरा प्रणाम कहना।

तुम्हारा मित्र
पीयूष कुमार

अतः आज के इस लेख में हमने सिखा कि " Online Competitive Exam के लाभ तथा हानि का वर्णन करते हुए मित्र को पत्र " कैसे लिखा जाता है। हां, इस लेख से तो आपको इस तरह के पत्र लिखने का अंदाजा मिल गया होगा।

इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी वह कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं क्योंकि आप का कमेंट ही हमारा मोटिवेशन होता है और हमें इसी तरह के और भी नए-नए लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। धन्यवाद!

क्या आपने इस लेख को अपने दोस्तों के WhatsApp पर शेयर किया! अगर नहीं! तो अभी शेयर करें! 😃

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने