Featured Post

How to Check PAN Card And Aadhaar Card Link Status Online And Offline

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख ( PAN Aadhaar Link Last Date ) खत्म हो चुकी है, क्या आपने अपना पैन कार्ड, आधार से लिंक किया? यदि हां, तो सबसे पहले आपको बहुत बहुत बधाई, क्योंकि अब आप पेंडिंग रिफंड और उस पर मिलने वाले इंटरेस्ट के लिए एलिजिबल (Eligible for interest on Refund) हैं। साथ ह…

Top 5 WhatsApp Messenger Alternatives In India : Best WhatsApp Alternative In India

एक टिप्पणी भेजें

Top 5 WhatsApp Alternatives In India - Best WhatsApp Messenger Alternative In India

Best WhatsApp Alternative Application | Top 5 WhatsApp Messenger Alternative Application In IndiaTop 5 WhatsApp Alternative In India : Best WhatsApp Alternative In IndiaTop 5 WhatsApp Alternative In India : Best WhatsApp Messenger Alternative In India

यदि आप भी WhatsApp के New Privacy Policy से परेशान होकर WhatsApp के जैसे ही अन्य Social Messaging App पर स्विच होने की सोच रहे हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस लेख में हम WhatsApp के Top Five Alternatives App के बारे में जानेंगे। जिसमें कि WhatsApp जैसे ही Features दिए गए हो।

इन्हें भी पढ़ें :
  • व्हाट्सएप्प ग्रुप Invitation Link बंद कैसे करें?
  • व्हाट्सएप्प पर भेजा हुआ मैसेज डिलीट कैसे करें?
  • व्हाट्सएप्प नंबर कैसे बदलें?
  • दूसरे का व्हाट्सएप्प मैसेज कैसे पढ़ें?
  • कंप्यूटर/लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं?


Best WhatsApp Alternatives Application | Top 5 WhatsApp Messenger Alternatives Application In India


टेलीग्राम ( Telegram )

टेलीग्राम एप एक Open Source Social Messaging Plateform है। जहां पर आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप Messaging, Voice Calling और Video Calling का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर ग्रुप या चैनल बनाकर भी लाखों लोगों को उसमें जोड़ सकते हैं। यह एप्प भी WhatsApp की तरह ही End-To-End Encryption ऑफर करता है। जिसमें यूजर्स के चैट सुरक्षित रहते हैं। इस ऐप की खासियत यह है कि आप इस की सहायता से बड़े फाइल को भी आसानी से शेयर कर सकते हैं। साथ ही साथ आप इस एप्लीकेशन को मोबाइल डेक्सटॉप और टैब पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिग्नल ( Signal )

यदि आप अपने Chat को और भी ज्यादा Secure बनाना चाहते हैं। तब आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। WhatsApp के New Privacy Policy के बाद यह ऐप काफी चर्चा में है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। जिसे आपके प्रोफाइल के साथ लिंक भी नहीं किया जाता है। इस ऐप की सहायता से आप WhatsApp की तरह ही मैसेजिंग, वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर्स का लाभ उठा पाएंगे। यह App End-To-End Encrypted है। जिससे आपका चैट बिल्कुल सुरक्षित रहेगा।

इन्हें भी पढ़ें :
  • एक मोबाइल में दो व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं?
  • व्हाट्सएप्प की मजेदार ट्रिक [2021]
  • Two Step Verification Enable कैसे करें?
  • Two Step Verification Reset कैसे करें?


Hike (हाइक)

यदि आप एक ऐसे एप्प की तलाश में हैं। जहां पर आप अपने चैटिंग के अनुभव को और भी ज्यादा मनोरंजक भरा बनाना चाहते हैं। तब यह ऐप आपके लिए काफी शानदार हो सकती है। इस ऐप की मदद से आप मैसेजिंग के साथ-साथ वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं। साथ ही साथ आपको इसमें गेमिंग और म्यूजिक वीडियोस देखने का भी अनुभव मिलेगा। इस ऐप की खासियत इसका स्टीकर फीचर्स है। जहां पर आपको ढेर सारे शानदार और मजेदार स्टीकर देखने को मिलते हैं। जो आपके चैट करने के अनुभव को और भी ज्यादा शानदार बनाती है।

Session (सेशन)

यदि आप एक ऐसे एप्प की तलाश में है। जहां पर आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी शेयर किए बिना ही दोस्तों के साथ चैटिंग करना चाहते हैं। तब आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप WhatsApp की तरह ही ग्रुप कॉल, वॉइस नोट या अटैचमेंट भेज और प्राप्त कर सकते हैं। यह एप्प अपने यूजर के किसी भी प्रकार के सूचना को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है।

Thremma (थ्रीमा)

थ्रीमा एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म है। जहां पर अकाउंट बनाने के लिए फोन नंबर या ईमेल आईडी की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस ऐप से जुड़ने के लिए 8 Digit की एक Unique ID बनाई जाती है। जिससे QR-Code के जरिए शेयर किया जाता है। इस ऐप में यूजर को ट्रैक नहीं किया जा सकता तथा इस ऐप में किसी भी तरह के IP-Address या Meta Data को स्टोर नहीं किया जा सकता है। थ्रीमा की सहायता से आप WhatsApp की तरह ही मैसेजिंग, स्टेटस अपडेट और वॉइस कॉलिंग जैसे फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि यह एप्लीकेशन मुफ्त नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें : 
  • व्हाट्सएप पर नंबर ब्लॉक/अनब्लॉक कैसे करें?
  • व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग कैसे करें?
  • व्हाट्सएप ग्रुप की पूरी जानकारी!
  • व्हाट्सएप पर स्टेटस सेटिंग्स कैसे करें?
  • व्हाट्सएप पर नया नंबर सेव कैसे करें?
  • व्हाट्सएप डाउनलोड ऑप्शन का उपयोग क्या है?
  • व्हाट्सएप्प Group Invite Link कैसे बनाएं?
  • नया व्हाट्सएप स्टेटस डाउनलोड [2021]

उपर्युक्त जानकारी कंपनी के द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर है। कंपनी के द्वारा समय-समय पर अपने Privacy Policy में बदलाव किया जा सकता है। इसीलिए आप इन सभी ऐप की Privacy Policy को अच्छी तरह से पढ़ कर ही इस्तेमाल करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा? हमें कमेंट में बताएं। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो, आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

Premium By How To Sawal With HowToSawal

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter