IPO क्या है? IPO में इन्वेस्ट कैसे करें - पूरी जानकारी || IPO Kya Hai - IPO Me Invest Kaise Kare

अगर आप Share Bazar में थोड़ा सा भी इंटरेस्ट रखते हैं तब आपको यह पता होगा कि बीते कुछ दिनों में Share Bazar में ढेर सारे IPO की लिस्टिंग हुई है। जिसमें Investers को काफी फायदा भी हुआ है अगर आप भी Share Bazar में Invest करने की सोच रहे हैं। तब आप आज सबसे पहले IPO के बारे में जान लें कि "IPO क्या है" और "IPO में कैसे Invest किया जाता है।"

IPO क्या है? IPO Kya Hai?,IPO Full Form in Hindi, IPO Full Form, IPO Meaning in Hindi, SEBI Kya Hai, SEBI Full Form in Hindi, IPO में Invest Kaise Kar

IPO क्या है? IPO Kya Hai? Initial Public Offering Kya Hai? IPO Meaning in Hindi


जब कोई Company Share Bazar में सूचीबद्ध होना चाहती है। तब वह SEBI के नियमानुसार अपना IPO जारी करती है। IPO का अर्थ होता है - Initial Public Offering इसका अर्थ यह है कि अब उस Company के Share को सार्वजनिक कर दिया गया है। जहां से आम Invester जैसे हम और आप उस Company के IPO को खरीद कर उस Company में Invest कर सकते हैं। 

IPO Full Form in Hindi - IPO Full Form Kya Hota Hai - IPO Meaning in Hindi


इसके अलावा कई सारे लोग ऐसे हैं, जो गूगल पर IPO की Full Form जानना चाहते हैं तो उन्हें मैं बताना चाहूंगा कि IPO की Full Form - इनिशियल पब्लिक आफरिंग "Initial Public Offering" होता है।

IPO का Full Form है - Initial Public Offering

कंपनियां अपना IPO इसलिए भी जारी करती है ताकि वह बाजार से कर्ज लिए बगैर आसानी से अपनी Company के विस्तार के लिए अतिरिक्त पैसे जुटा सकें। इन पैसों से यह कंपनियां अपने भविष्य की नीतियों को तय करती हैं। 

SEBI क्या है? SEBI Kya Hai - SEBI Full Form in Hindi - सेबी क्या है?


इस लेख में मैंने कई बार SEBI का जिक्र किया है। तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि "SEBI क्या है?" और Share Bazar में "SEBI का काम क्या है?"

SEBI का हिंदी अर्थ है - "भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड" तथा इसका अंग्रेजी अनुवाद है "Securities and exchange board of India" (सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) यह एक सरकारी संस्था है। जो Share Bazar को Regulate करती है। 

SEBI Full Form in Hindi - SEBI Full Form Kya Hota Hai - SEBI Meaning in Hindi


इसके अलावा कई सारे लोग ऐसे हैं, जो गूगल पर SEBI की Full Form जानना चाहते हैं तो उन्हें मैं बताना चाहूंगा कि SEBI की Full Form - सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया "Securities and exchange board of India" होता है।

जब कोई Company अपना IPO Launch करती है और Share Bazar में List होने की कोशिश करती है। तब SEBI उनकी जांच करता है और उनकी सारी गतिविधियों को जांच करने के बाद ही उन्हें Share Bazar में सूचीबद्ध होने की अनुमति देता है। 

इस दौरान कंपनियों को अपनी सभी जानकारियां SEBI के साथ साझा करनी होती है। SEBI जैसी सरकारी संस्था का काम Share Bazar में Investers को सुरक्षा प्रदान करना है। तथा Traders और Investers को किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाना है।

उम्मीद है आपको SEBI के बारे में जानकारी मिल गई होगी। चलिए अब हम IPO के बारे में जान लेते हैं कि IPO में किस तरह से Invest किया जाता है।

IPO में Invest कैसे करें? IPO me Invest Kaise Kare - IPO me Invest Kaise Hota Hai


अगर आप किसी Company के IPO में Invest करना चाहते हैं। तब आपका ब्रोकर अच्छा होना चाहिए। फिलहाल भारत में ढेर सारे ब्रोकर उपलब्ध हैं। जिनमें से किसी एक ब्रोकर को ढूंढ पाना काफी मुश्किल है। हालांकि इंटरनेट पर अपनी अच्छी रिसर्च से आप एक अच्छा ब्रोकर ढूंढ ले। जहां पर आप किसी Company के IPO को आसानी से खरीद सके।

किसी भी Company के IPO खरीदने के लिए आपको यह ध्यान देना काफी आवश्यक है कि उस Company का Cut Of Price कितना है और एक लॉट में कितने Share उपलब्ध हैं। उसी के हिसाब से आप अपने Bank Account में पैसे डाल लें। ताकि आपको IPO खरीदते समय कोई भी समस्या ना हो। हालांकि किसी भी Company के IPO में Invest करने के लिए आपके पास कम से कम ₹15000 होने चाहिए। जिससे कि आपको को उस Company के IPO का एक लॉट मिल सके। एक लॉट में Company के द्वारा कई Shares प्रदान किए जाते हैं।

उदाहरण के तौर पर मैं आपको हाल ही में Zomato के द्वारा लांच किए गए। IPO के बारे में जानकारी देना चाहता हूं। जोमैटो ने अपने एक Share की कीमत 72 से 76 रुपए रखी थी। जिसमें उसका कट ऑफ प्राइस 76 रुपए था तथा जोमैटो के एक लॉट में 195 Share उपलब्ध थे। जिस कारण जोमैटो के एक लॉट को खरीदने के लिए Invester के पास कम से कम 14820 रुपए होने आवश्यक थे। मैंने Angel Broking App की सहायता से Zomato के IPO में Invest किया तथा सफलतापूर्वक जोमैटो का एक लॉट प्राप्त किया।

यदि आप भी एंजल ब्रोकिंग ऐप को डाउनलोड करके उस पर ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से आप एंजल ब्रोकिंग के ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

IPO में Invest करने से पहले करें ये काम! - आईपीओ में इन्वेस्ट करने से पहले क्या करें - IPO me Invest Karne Se Pahle Kya Kare


किसी भी Company के IPO में Invest करने से पहले आप उस Company तथा उसके प्रोमोटर के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर ले। ताकि आपको उस Company के बारे में अच्छी खासी नॉलेज हो जाए। उसके बाद ही आप उस Company के IPO में Invest करें। उस Company के IPO में Invest करने से पहले आप उनके भविष्य के प्लानिंग के बारे में पता करें तथा आप यह भी जानकारी इकट्ठा करें कि वह Company किन-किन क्षेत्रों में सेवा मुहैया करा रही है और आने वाले दिनों में उस Company का और कितना विस्तार हो सकता है। यह सब जानकारी आप इंटरनेट के माध्यम से आसानी से उपलब्ध कर सकते हैं।

IPO खरीदने से लाभ है या नुकसान? IPO खरीदने के Profit And Losses


अगर आप एक नए Invester हैं और पहली बार Share Bazar में कदम रखना चाहते हैं! तब आपके लिए IPO खरीदना काफी बेहतरीन विकल्प हो सकता है। क्योंकि IPO Alloted हो जाने के बाद जब IPO की Share Bazar में लिस्टिंग होती है। तब पहले दिन ही Investers को लाभ होने का प्रतिशत काफी अधिक होता है। जिससे Investers को Listing Gain के बाद अपने विवेक पर उस Company के Share को लंबे समय के लिए रखने की प्लानिंग कर सकते हैं या फिर उस Share को तुरंत बेच कर अपना Profit ले सकते हैं। यह पूरी तरह से Investers के ऊपर ही निर्भर है।

ध्यान दें : जब IPO Share Bazar में List हो जाती है तब उस से होने वाले फायदे या नुकसान के लिए Invester खुद जिम्मेदार हैं। Invester अपने विवेक के अनुसार Share Bazar में किसी भी Company के Share को खरीद या बेच सकते हैं तथा उससे जो भी लाभ या हानि होती है। उसकी जवाबदेही Investers की होती हैं। इसके लिए वह Company या ब्रोकरेज पार्टनर जिम्मेदार नहीं हैं।

उम्मीद करता हूं कि इस लेख के माध्यम से आपको IPO के बारे में कुछ जानकारी जरूर मिली होगी। अगर आपको IPO के बारे में या फिर Share Bazar के बारे में और भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट में बेहिचक बताइए। मैं आपके हर कमेंट का रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा, तब तक के लिए मिलते हैं अगले लेख में! आप हमारी टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने