Phone Ki Battery Blast Kyun Hoti Hai | Smartphone Blast Hone Ka Reason In Hindi

पिछले कई सप्ताह से Internet पर Mobile Phone के Battery Blast होने की खबरें देश तथा दुनिया के अन्य हिस्सों से आ रही है। जिसके कारण SmartPhone इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं में यह सवाल उठ रहा है, कि आखिर कार Mobile Phone Blast क्यों होता है। आज के इस लेख में हम विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे और यह जानेंगे कि आखिरकार Smart Phone Blast क्यों होता है? और Smart Phone Blast होने से कैसे बचाया जा सकता है?

इससे पहले कि हम यह जाने के Smart Phone Blast क्यों होता है। हमें यह जान लेना काफी आवश्यक है, कि हम अभी जो SmartPhone इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें किस तरह की Battery का इस्तेमाल किया गया है। दोस्तों मौजूदा समय में लगभग हर SmartPhone में Rechargeable lithium-ion Battery का इस्तेमाल किया जाता है। जो की एक Portable Type की Battery होती है। Battery का आकार छोटा होने के कारण हम इस Battery को हम कहीं भी आसानी से लेकर आ तथा जा सकते हैं। lithium-ion Battery की खासियत यह होती है, कि इसे एक बार Charge करने पर यह में लंबे समय तक पावर सप्लाई देती है।

Smartphone ki battery blast Kyun Hoti Hai | Smartphone blast hone ka kya karan hai in hindi


इस तरह की Battery में 3 भाग होते हैं। जिनमें एक भाग में Cobalt Oxide, Positive Electrode होता है! वही इस Battery के दूसरे भाग में Graphite Carbon, Negative Electrode तथा Battery के तीसरे भाग में Electrolyte Chemical होता है। कोबाल्ट ऑक्साइड पॉजिटिव पर धनायन होता है तथा ग्रेफाइट कार्बन निगेटिव इलेक्ट्रोड पर ऋण आयन होता है। जिन्हें हम आमतौर पर Cathode तथा Anode के रूप में जानते हैं। यदि आप 10वीं या 12वीं कक्षा के छात्र हैं तो आपको यह पता होगा कि Cathode पर धनायन होता है तथा Anode पर ऋण आयन होता है।
Battery में Cathode तथा Anode एक ही बॉक्स में Electrolyte Chemical के बीच स्थित होता है। जब हम अपना SmartPhone Charge करते हैं। Cathode आयन Anode की ओर प्रवाहित होता है। अर्थात धनायन से ऋण आयन की ओर प्रवाहित होता है। उसी प्रकार जब हम SmartPhone का इस्तेमाल करते हैं तब हम देखते हैं कि हमारी Battery धीरे धीरे कम हो रही है। इस दौरान Anode, Cathode की ओर प्रवाहित होता है। अर्थात ऋण आयन से धनायन की ओर प्रवाहित होता है। जिससे किसी भी Electronic Device में Power की Supply होती है। 

Smartphone Ki Battery Blast Kyun Hoti Hai | Phone Ki Battery Blast Hone Ka Karan Kya Hai

जैसा कि हम जानते हैं, कि SmartPhone की Battery में 3 भाग होते हैं। जिनमें Anode तथा Cathode एक ही बक्से में स्थित Electrolyte Chemical के बीच स्थित होता है। इसी केमिकल में जब Anode तथा Cathode आपस में मिल जाता है। तब दोनों आयनों के बीच शॉर्ट सर्किट हो जाता है, जिससे Battery Blast हो जाता है। हालांकि Battery बनाते समय यह ध्यान रखा जाता है, कि दोनों आयनों के बीच कुछ दूरी हो तथा दोनों आपस में ना सटे। इसके लिए आयन को प्लास्टिक के स्ट्रीट या रबर की स्ट्रीप से अलग किया जाता है। परंतु यदि Phone को अत्यधिक समय तक Charge किए जाने या फिर बहुत इस्तेमाल के बाद गर्म हो जाने के बाद इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है।

Smartphone/Mobile Ko Blast Hone Se Bachane Ke Tarike | Smartphone Ko Blast Hone Se Kaise Bachaye

दोस्तों जैसे जैसे हम आधुनिकता की ओर बढ़ रहे हैं। वैसे वैसे हमारा Mobile के ऊपर निर्भरता बढ़ता जा रहा है। तकनीक के इस दौर में हम बिना SmartPhone के एक पल भी नहीं रह सकते हैं। आधुनिक समय में Internet की कीमत में कटौती के कारण अब SmartPhone पहले की तुलना में ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद Phone काफी गर्म हो जाता है, हालांकि यह एक आम बात है परंतु यदि आपका SmartPhone कुछ देर इस्तेमाल करने के बाद ही गर्म हो रहा है तो यह चिंता का विषय है। इसे आप या तो कंपनी में शिकायत कर ठीक करवा सकते हैं या फिर अपने किसी नजदीकी रिपेयरिंग शॉप पर इसकी जांच करवा सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे दिए गए कुछ उपायों को अपनाकर अपने SmartPhone की Battery को Blast होने से बचा सकते हैं।

Smart Phone पर वजन ना डालें।

यदि आपका SmartPhone किसी ऐसे स्थान पर रखा हुआ है। जहां पर आपका Phone काफी दबाव महसूस कर रहा है। तब आप के Phone की Battery ब्लास्ट हो सकती है, ऐसा Phone पर लगातार दबाव पड़ने के कारण होता है। इसलिए आप यह ध्यान दें कि आपका SmartPhone किसी दबाव वाले स्थान पर नहीं रखा हुआ है। आप अपना Phone किसी खुले स्थान पर ही रखें।

Smartphone को पानी से बचाएं।

यदि आपका SmartPhone किसी कारणवश पानी में गिर गया हो या फिर SmartPhone इस्तेमाल करते समय आपका पसीना SmartPhone के किसी आंतरिक भाग में चला गया हो, तब आप इस स्थिति में अपने SmartPhone का इस्तेमाल ना करें और ना ही आप अपना Smart Phone Charge में लगाएं। क्योंकि पानी के संपर्क में आने के बाद यदि आप तुरंत अपना Phone Charge में लगाते हैं। तब आपका Phone शार्ट सर्किट का शिकार हो सकता है। इस स्थिति में आप सबसे पहले अपना Phone धूप में रखकर उसमें उपस्थित पानी को अच्छी तरह से सुखा लें।

Original Charger का इस्तेमाल करें।

दोस्तों कई बार हम अपना SmartPhone वैसे Charger से Charge में लगा देते हैं, जो कि हमारे Phone के साथ मैच नहीं करता है। जिसके कारण हमें बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। यदि आप अपना SmartPhone किसी दूसरे कंपनी के Charger से या फिर नकली Charger से Charge करते हैं। तब आपके Battery के Blast होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए आप अपना Phone Charge में लगाते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आपके SmartPhone के साथ जो Charger दिया गया है। आप उसी से अपना Phone Charge कर रहे हैं या नहीं।

Charging के समय Phone का इस्तेमाल ना करें।

यदि आप अपना Smart Phone Charge पर लगाकर इस्तेमाल कर रहे हैं तब आपके लिए यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है Phone को Charge पर लगाने के बाद आप नाही किसी से कॉलिंग करें और ना ही आप Internet का इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपका Phone Charging के समय काफी गर्म हो जाता है जिससे Battery के Blast होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि Charging के समय आपका Phone जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाए तब आप उस स्थिति में अपना Charger तुरंत बंद करके अपना Phone खोल ले।

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने