लोकतंत्र और चुनाव पर निबंध (250 शब्द) | Essay on Democracy and elections in Hindi

निबंध - लोकतंत्र और चुनाव

"loktantra aur chunav ke vishay mein nibandh likhen","लोकतंत्र और चुनाव पर संक्षिप्त निबंध

लोकतंत्र एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें जनता स्वयं भागीदारी लेकर अपने प्रतिनिधि का चयन करता है। भारत एक लोकतांत्रिक देश है। जिसमें चुनाव एक ऐसा हथियार है जिसकी सहायता से जनता हर 5 वर्ष के बाद अपने लिए नए सरकार का गठन करती है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। इस देश में हर वर्ष किसी ना किसी स्थान पर चुनाव होता ही रहता है। भारत में लोकसभा, विधानसभा तथा विभिन्न निकायों के लिए प्रति 5 वर्षों में चुनाव की प्रक्रिया दोहराई जाती है। जिसमें जनता स्वयं हिस्सा लेकर अपने प्रतिनिधि का चयन करते हैं।


इन्हें भी पढ़ें :


भारत में बहुदलीय व्यवस्था है। जिसमें राष्ट्रीय दल तथा प्रांतीय दल के रूप में कई दलों की उपस्थिति रहती है। चुनाव आयोग के द्वारा राष्ट्रीय दल तथा प्रांतीय दल को उनके आरक्षित चुनाव चिन्ह पर लड़ने की अनुमति देते हैं। वहीं क्षेत्रीय दल और निर्दलीय प्रत्याशी को चुनाव आयोग के द्वारा आवंटित चुनाव चिन्ह पर ही चुनाव लड़ना होता है।


लोकतंत्र में चुनाव सबसे अहम अंग है। जिसके कारण चुनाव बहुत ही खर्चीला तथा बहुत ही परिश्रम से बड़ा होता है। एक चुनाव कराने में पूरी सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि चुनाव निर्भयतापूर्वक वातावरण में हो तथा सभी मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें। इसके लिए केंद्र तथा राज्य सरकार पुलिस बल, पैरामिलिट्री फोर्स को मतदान केंद्रों पर तैनात करती हैं। वहीं चुनाव के समय होने वाले रैलियों में भी केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार पर सुरक्षा व्यवस्था बनाने का पूरा दायित्व रहता है। जिसके कारण यहां चुनाव काफी महंगा और खर्चीला होता है।



इन्हें भी पढ़ें :


मौजूदा समय में चुनावी प्रक्रिया के लिए केंद्रीय स्तर पर एक मुख्य चुनाव आयुक्त तथा दो अन्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है। चुनाव आयुक्त यह सुनिश्चित करते हैं कि संवैधानिक व्यवस्था के अनुरूप समय पर चुनाव हो तथा संवैधानिक प्रावधान के अनुरूप ही सरकारें समय पर गठित की जाए। मौजूदा समय में चुनावी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए चुनाव आयोग के द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। वर्तमान समय में चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे लोगों को काफी सहूलियत होती है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के इस्तेमाल से बूथ लूटने जैसी घटनाओं में काफी कमी आई है।


हालांकि अभी भी हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदाता को राजनीतिक दलों के द्वारा डराया धमकाया जाता है तथा उन्हें प्रलोभन देकर अपने पक्ष में वोट प्राप्त करने की कोशिश की जाती है। जिससे लोकतंत्र पर चोट पहुंचती है उम्मीद है कि आने वाले चुनावों में चुनाव आयुक्त इस तरह की गतिविधियों पर रोक लगाकर चुनाव को और भी सरल बनाने का प्रयास करेंगे।

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

एक टिप्पणी भेजें

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

और नया पुराने