समय का महत्व पर निबंध (Short Essay - 400 शब्द) 'समय का महत्व' पर निबंध लिखें।

समय का महत्व पर निबंध लिखें, समय का महत्व पर निबंध लिखिए 400 शब्दों में, time and its importance essay in Hindi


Short Essay : समय का महत्व

समय अत्यधिक बलवान होता है। समय का चक्र कभी भी एक समान स्थिर नहीं रहता है। समय सदा गतिशील रहता है। समय की परख बुद्धिमता की निशानी मानी जाती है। अंग्रेजी में एक कहावत है -- "टाइम एंड टाइड वेट फॉर नन" "Time and Tide Wait for None" इसका अर्थ यह है कि समय और ज्वार कभी भी किसी की प्रतीक्षा नहीं करता है। जिस व्यक्ति में समय की परखने की क्षमता होती है। वह समय को पहचान कर उसके अनुसार कार्य करता है और सफलता उनके मुट्ठी में होती है। लेकिन, इसके विपरीत जिस व्यक्ति को समय की परख नहीं होती अर्थात समय को पहचानने की क्षमता नहीं होती है। उसे जीवन में पश्चाताप के अलावा और कुछ हाथ नहीं लगता है।

इन्हें भी पढ़ें :

एक कहावत यह भी है जो कि सर्वथा सत्य मानी जाती है " गया वक्त फिर हाथ आता नहीं " अर्थात जो समय बीत गया वह कभी भी लौट कर नहीं आ सकता। प्रकृति के सारे कार्य समय के अनुसार होते हैं ।सूर्य यदि समय पर उदय और अस्त ना हो तो प्रकृति के सारे कार्य बंद पड़ जाएंगे। समय पर वर्षा ना हो तो संपूर्ण जीवन जगत संकट में पड़ जाएंगे। 


व्यक्तियों में समय का सदुपयोग समय की वास्तविक पहचान से ही संभव है। समय का ध्यान नहीं रहने के कारण विद्यार्थी परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो जाते हैं। समय की उतार - चढ़ाव से ही किसी की ट्रेन छूट जाती है। इस दुनिया में जितने भी महान व्यक्ति हुए हैं या होंगे, उन्होंने समय के महत्व को समझा और उसका सदुपयोग किया और अपने आइडिया और कल्पना को सच करने में उस समय का इस्तेमाल किया। तभी वह आज सफल हो पाए हैं। वस्तुतः वैसे व्यक्ति ही महान बन सकते हैं। जो अपने एक - एक पल का उपयोग करना अच्छी तरह से जानता है। एक - एक मिनट का मूल्य समझता है। समय के महत्व को समझने वाला व्यक्ति आज के कार्य को कल पर कभी नहीं डालता है। वह वर्तमान को महत्व देता है। इस संदर्भ में कबीर की एक पंक्ति है।

     कल करे सो आज कर, आज करे सो अब।
     पल में प्रलय होएगो, बहुरि करोगे कब।।


अतः समय के महत्व को समझते हुए उनका सदुपयोग करना चाहिए एक पल बड़ा महत्व और कीमती इसका ध्यान हमें सदैव रखना चाहिए कि हमारा एक क्षण भी व्यर्थ ना जाए। ताकि हम उस समय का सदुपयोग कर अपने जीवन में उन्नति कर पाए।

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment

आप हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें और यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें। Telegram, Youtube

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post